scriptकॉलेज में खाली कक्षा में भी बैठे रहेंगे लेक्चरर | 'No student-No Class' Not allowed | Patrika News
जयपुर

कॉलेज में खाली कक्षा में भी बैठे रहेंगे लेक्चरर

अब तमाम सरकारी कॉलेजों में गुरुजी कक्षा में स्टूडेंट्स नहीं होने पर कक्षा कक्ष नहीं छोड़ सकेंगे। उन्हें पीरियड पूरा होने तक कक्षा में बैठे रहना होगा, चाहे एक भी विद्यार्थी न हो।दरअसल, कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय ने कॉलेज शिक्षकों से सत्र शुरू होने से पूर्व अध्यापन की कार्ययोजना मांगी थी। अब शिक्षकों को उसी के अनुरूप प्रतिदिन अपने लेक्चर की तैयारी कर समय पर कक्षा में जाना होगा।

जयपुरJun 28, 2019 / 06:02 pm

rajendra sharma

Collage Education

कॉलेज में खाली कक्षा में भी बैठे रहेंगे लेक्चरर

अब तमाम सरकारी कॉलेजों में गुरुजी कक्षा में स्टूडेंट्स नहीं होने पर कक्षा कक्ष नहीं छोड़ सकेंगे। उन्हें पीरियड पूरा होने तक कक्षा में बैठे रहना होगा, चाहे एक भी विद्यार्थी न हो।
दरअसल, कॉलेज शिक्षा आयुक्तालय ने कॉलेज शिक्षकों से सत्र शुरू होने से पूर्व अध्यापन की कार्ययोजना मांगी थी। अब शिक्षकों को उसी के अनुरूप प्रतिदिन अपने लेक्चर की तैयारी कर समय पर कक्षा में जाना होगा। आयुक्तालय ने निर्देश दिया है कि कक्षा में एक भी विद्यार्थी न हो, तो भी लेक्चरर को पीरियड पूरा होने तक कक्षा में ही रहना होगा। ऐसी कक्षा को जीरो क्लास माना जाएगा।
पूर्व में कक्षा में विद्यार्थी कम या नहीं होने पर शिक्षक कक्षा रद्द कर चले जाते थे, लेकिन अब वे ऐसा नहीं कर सकेंगे।
माना जा रहा है कि इस नई व्यवस्था से विद्यार्थियों को भी कक्षा में समय पर पहुंचने की प्रेरणा मिलेगी और परिणाम में सुधार होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो