scriptरेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, ट्रेन का किराया घटा | north western Railways Adds Cheaper AC 3 Tier Economy Coach in 4 train | Patrika News
जयपुर

रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, ट्रेन का किराया घटा

North Western Railway ने चार ट्रेनों में इकोनॉमी कोच जोड़कर रेल यात्रियों को राहत दी है। इससे न केवल सीटें बढ़ी हैं बल्कि किराया भी कम हुआ है।

जयपुरJun 26, 2022 / 07:59 am

santosh

train1.jpg

North Western Railway ने चार ट्रेनों में इकोनॉमी कोच जोड़कर रेल यात्रियों को राहत दी है। इससे न केवल सीटें बढ़ी हैं बल्कि किराया भी कम हुआ है। दरअसल, रेलवे ने अजमेर-दादर-अजमेर ट्रेन, अजमेर-बांद्रा टर्मिनस-अजमेर ट्रेन, जयपुर-गोमती नगर – गोमती ट्रेन व जयपुर-भोपाल-जयपुर ट्रेन में अस्थाई कुल छह इकोनॉमी थर्ड एसी कोच जोड़े हैं।

इस कोच के लगने से बर्थ 72 से बढ़कर 83 हो गई है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशिकिरण ने बताया कि इस कोच के लगने से किराए में भी कमी आई है। जयपुर से भोपाल का सामान्य थर्ड एसी कोच का किराया प्रतियात्री 1010 रुपए है जबकि इकोनॉमी कोच में प्रतियात्री किराया 935 रुपए ही है। अन्य 3 ट्रेनों में भी इसी तरह किराए में राहत मिली है। जल्द ही जोन की अन्य ट्रेनों में भी ये कोच जोड़े जाएंगे।

यह भी पढ़ें

दुपहिया खरीदते समय हेलमेट फ्री देने का नियम, फिर भी नहीं दे रहे डीलर…!

दो ट्रेनों का रूट बदला, छह ट्रेन रद्द
दोहरीकरण कार्य के चलते जोधपुर-भोपाल-जोधपुर ट्रेन का संचालन प्रभावित होगा। इससे यात्रियों को परेशानी होगी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार पश्चिम मध्य रेलवे पर कोटा मंडल के कोटा-रूठियाई जंक्शन रेलखंड के छबड़ा- मोतीपुरा चौकी रेलवे स्टेशन के मध्य इंटर लॉकिंग कार्य चल रहा है।

इसके चलते जोधपुर-भोपाल-जोधपुर ट्रेन 28 व 29जून को परिवर्तित मार्ग वाया कोटा-नागदा, संत हिरदाराम नगर, भोपाल होकर संचालित होगी। इधर रेलवे ने परिचालन के कारण बिलासपुर-भगत की कोठी को 27, 28 जून, 4,5 जुलाई को रद्द रहेगी।

यह भी पढ़ें

नामी ब्रांड की 32 हजार पानी की बोतलें सीज, अग्रिम आदेशों तक विक्रय नहीं करने के लिए किया पाबंद

इसी प्रकार भगत की कोठी-बिलासपुर ट्रेन 30 जून, 2,7,9 जुलाई व बिलासपुर- बीकानेर ट्रेन 25, 30 जूून व 2,7,9 जुलाई को रद्द रहेगी। बीकानेर-बिलासपुर ट्रेन भी 28 जून, 3, 5, 10, 12 जुलाई को व भगत की कोठी -कामाख्या ट्रेन 28 जून को रद्द रहेगी।

हैदराबाद-जयपुर के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन
दूसरी ओर ट्रेनों में बढ़ रहे अतिरिक्त यात्री भार को देखते हुए रेलवे ने हैदराबाद से जयपुर के बीच स्पेशल ट्रेन के संचालन का निर्णय किया है। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशिकिरण ने बताया कि हैदराबाद-जयपुर-हैदराबाद (9 ट्रिप) साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन एक जुलाई से 26 अगस्त तक संचालित होगी। यह प्रत्येक शुक्रवार को हैदराबाद से रात 8.20 बजे रवाना होकर रविवार को 5.25 बजे जयपुर पहुंचेगी।

जयपुर से यह ट्रेन दोपहर 3.20 बजे रवाना होकर मंगलवार को देर रात तीन बजे हैदराबाद पहुंचेगी। इधर, रेलवे ने गुरुवार से गोरखपुर-हिसार-गोरखपुर ट्रेन का कलानौर कलां स्टेशन पर ठहराव शुरू कर दिया है। इधर रेलवे ने उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के जफराबाद रेलखंड पर दोहरीकरण के कारण रद्द किशनगंज-अजमेर-किशनगंज ट्रेन का संचालन पुन: बहाल कर दिया है। ऐसे में अब यह यह निरंतर संचालित होगी।

Home / Jaipur / रेल यात्रियों के लिए गुड न्यूज, ट्रेन का किराया घटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो