scriptइंसान के साथ निर्जीव वस्तुओं का पल्स रेट और ऑक्सीजन स्तर बता रहा ऑक्सीमीटर | Oximeter showing pulse rate and oxygen level of Dead objects humans | Patrika News
जयपुर

इंसान के साथ निर्जीव वस्तुओं का पल्स रेट और ऑक्सीजन स्तर बता रहा ऑक्सीमीटर

अगर आप अपना ऑक्सीजन स्तर ऑक्सीमीटर से नाम रहे हैं, जरा सतर्क रहें…क्योंकि कुछ ऑक्सीमीटर निर्जीव वस्तुओं का भी ऑक्सीजन नाम रहे हैं।

जयपुरDec 17, 2020 / 01:56 pm

Kamlesh Sharma

Oximeter showing pulse rate and oxygen level of Dead objects humans

अगर आप अपना ऑक्सीजन स्तर ऑक्सीमीटर से नाम रहे हैं, जरा सतर्क रहें…क्योंकि कुछ ऑक्सीमीटर निर्जीव वस्तुओं का भी ऑक्सीजन नाम रहे हैं।

जयपुर। अगर आप अपना ऑक्सीजन स्तर ऑक्सीमीटर से नाम रहे हैं, जरा सतर्क रहें…क्योंकि कुछ ऑक्सीमीटर निर्जीव वस्तुओं का भी ऑक्सीजन नाम रहे हैं। कोविड अस्पतालों में कोविड मरीजों के उपचार में काम आने वाले सबसे मुख्य उपकरण ऑक्सीमीटर में घालमेल सामने आया है। इन ऑक्सीमीटर की गुणवत्ता की शिकायत मिलने पर राजस्थान पत्रिका ने कुछ ऑक्सीमीटर की पड़ताल कर उनका प्रयोग किया तो चिंताजनक तस्वीर सामने आई।
यह ऑक्सीमीटर इंसान के साथ ही निर्जीव वस्तु जैसे पेन का भी उसी तरह ऑक्सीजन स्तर और पल्स रेट बता रहा है। पत्रिका संवाददाता ने ऑक्सीमीटर से खुद का ऑक्सीजन स्तर और पल्स रेट जांचा तो सरकारी खरीद के ऑक्सीमीटर ने ऑक्सीजन स्तर 98 बता दिया, जबकि उसी समय दूसरे से मापने पर यह 95 आया। हैरत की बात यह रही कि सरकारी खरीद वाले इस ऑक्सीमीटर में पेन डालकर मापा तो उसका भी ऑक्सीजन स्तर और पल्स रेट दिखा रहा था।
सरकारी अस्पतालों में भी ये ही ऑक्सीमीटर!
राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉरपोरेशन लिमिटेड (आरएमएससीएल) की ओर से कोविड मरीजों के उपचार के लिए 15 हजार ऑक्सीमीटर खरीदे हैं। जिनकी आपूर्ति आरयूएचएस सहित प्रदेश भर के सरकारी अस्पतालों में की गई है। 1200 रुपए प्रति ऑक्सीमीटर के हिसाब से करीब 1 करोड़ 80 लाख कीमत के 15 हजार इन ऑक्सीमीटर की खरीद की गई है। पड़ताल में सामने आया कि सात फर्मों में से एक का चयन कर इन ऑक्सीमीटर की खरीद की गई है।
इस तरह की शिकायत नहीं आई
मुझे आए कुछ दिन ही हुए हैं। मेरे पास इस तरह की शिकायत नहीं आई है। शिकायत आएगी तो उसकी पूरी जांच करवाकर गड़बड़ी मिलने पर कार्रवाई करेंगे।
-आलोक रंजन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉरपोरेशन लिमिटेड आरएमएससी
ऑक्सीमीटर हीमोग्लोबिन में ऑक्सीजन का स्तर बताता है। यह कैसे संभव है कि वह निर्जीव वस्तु पेन का भी ऑक्सीजन स्तर बताएगा।
-डॉ. रमन शर्मा, सीनियर प्रोफेसर, मेडिसिन, एसएमएस

Home / Jaipur / इंसान के साथ निर्जीव वस्तुओं का पल्स रेट और ऑक्सीजन स्तर बता रहा ऑक्सीमीटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो