scriptराजस्थान के जोधपुर में जन्मी हैं पद्मभूषण चंदा कोचर, इस वजह से हैं सुर्खियों में | Padma Awardee Chanda Kochhar Connection with Videocon Loan Controversy | Patrika News
जयपुर

राजस्थान के जोधपुर में जन्मी हैं पद्मभूषण चंदा कोचर, इस वजह से हैं सुर्खियों में

राजस्थान के जोधपुर में जन्मी चंदा कोचर फिलहाल इन आरोपों के घेरे में हैं।

जयपुरMar 30, 2018 / 03:34 pm

Nidhi Mishra

Padma Awardee Chanda Kochhar Connection with Videocon Loan Controversy

Padma Awardee Chanda Kochhar Connection with Videocon Loan Controversy

जयपुर। चंदाकोचर वो नाम हैं, जो किसी परिचय की मोहताज नहीं है। लेकिन अब जब इनका नाम सुर्खियों में आ रहा है, तो इसके पीछे उनकी कोई उपलब्धि नहीं बल्कि एक विवाद है। विवाद के बारे में भी हम आपको बताएंगे, लेकिन उससे पहले आपको बता दें कि चंदा कोचर राजस्थान के जोधपुर में जन्मी हैं और राजधानी जयपुर में पली बढ़ी हैं। अपने कॅरियर में उन्होंने कई माइलस्टोन हासिल किए। इसकी वजह से महिलाओं को सिर उठाने का संदेश भी मिला। काम के प्रति उनका डेडिकेशन इसी बात से पता चलता है कि कोचर ने 2016 में 2 करोड़ के बोनस को लेने से सिर्फ इस वजह से इंकार कर दिया था क्योंकि उस साल कंपनी को आखिरी तिमाही में उम्मीद के मुताबिक लाभ नहीं हुआ था।
हाल ही में कोचर ने अपनी बेटी आरती को ओपन लेटर लिखा था। इस लेटर से उन्होंने अपनी बेटी ही नहीं हर लड़की का दिल जीत लिया था। इस लेटर के माध्यम से कोचर ने देश की महिलाओं को ये तो महसूस करवाया ही कि उन्हें आत्मनिर्भर होना चाहिए। साथ ही ये भी एहसासा दिलाया कि कॅरियर में ऊंचाईयां छूने के साथ भी पारिवारिक जिम्मेदारियां पूरी की जा सकती हैं। इस लेटर को पढ़ कर उस समय हर भारतीय महिला को वे अपने जैसी सी लगीं। 2010 में चंदा कोचर को बैंकिंग सेक्टर में उनके योगदान के लिए पदम भूषण अवार्ड दिया गया। आपको बता दें कि मोबाइल बैंकिंग के क्षेत्र में चंदा ने बेहद सराहनीय काम किया है। फिर आया साल 2015, जिसने चंदा के जीवन में सफलता की एक नई इबारत लिखी। चंदा को दुनिया की सबसे शक्तिशाली औरतों में 32वां स्थान मिला। फोर्ब्स की लिस्ट में चंदा की एंट्री ने पूरे देश की औरतों को सपने देखने और सचकर दिखाने की हिम्मत के लिए इंस्पायर किया।

अब आपको बताते हैं कि चंदा कोचर पर आखिर क्या आरोप है और क्यों वे हैं सुर्खियों में… उन पर आरोप है कि वीडियोकोन ग्रुप को 3250 करोड़ रुपए के ऋण देने के मामले में नियमों की अनदेखी का आरोप लग रहा है। हालांकि आईसीआईसीआई बैंक के बोर्ड ने चंदा पर पूरा भरोसा जताते हुए उन्हें क्लीन चिट दे दी है, लेकिन बहस अभी जारी है। इस मामले को अगर हम अपवाद मानें तो ऐसे कई पल आए जब चंदा ने हमारे देश का मान बढ़ाया और महिलाओं को गर्व कर सकने की अनुभूति प्रदान की।

Home / Jaipur / राजस्थान के जोधपुर में जन्मी हैं पद्मभूषण चंदा कोचर, इस वजह से हैं सुर्खियों में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो