scriptअब राजधानी तक पहुंचा पंचायतों के तुगलकी फरमान, गैर बिरादरी में निकाह करने पर समाज से बहिष्कृत कर किया हुक्का पानी बंद | Panchayat imposed a fine of seven lakhs on a family in jaipur | Patrika News
जयपुर

अब राजधानी तक पहुंचा पंचायतों के तुगलकी फरमान, गैर बिरादरी में निकाह करने पर समाज से बहिष्कृत कर किया हुक्का पानी बंद

इस्तगासे के माध्यम से रिपोर्ट हुई दर्ज, पुलिस ने गुरुवार को दोनों पक्षों को बुलाया थाने

जयपुरJul 12, 2018 / 08:57 pm

pushpendra shekhawat

jaipur

अब राजधानी तक पहुंचा पंचायतों के तुगलकी फरमान, गैद बिरादरी में निकाह करने पर समाज से बहिष्कृत कर किया हुक्का पानी बंद

अश्विनी भदौरिया / जयपुर. मुस्लिम मंसूरी समाज की एक तथा कथित पंचायत ने एक परिवार का हुक्का पानी बन्द कर समाज से बाहर कर दिया। पीडि़त परिवार ने सात जुलाई को इस्तागासा से ब्रह्मपुरी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। ब्रह्मपुरी थाना पुलिस मामले को गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई शुरू कर दी है।
पुलिस ने इस मामले में गुरुवार को दोनों पक्षों को थाने बुलाकर बैठक की। दोनों पक्षों ने मसले को बातचीत से सुलझाने की बात कही है। पीडि़त अब्दुल हमीद ने बताया कि उनके बेटे मोहम्मद अहसान ने दूसरा निकाह गैर बिरादरी की लड़की से कर लिया था। इसी के चलते पंचायत के लोगों ने परिवार पर सात लाख रुपये का जुर्माना लगाकर छह साल के लिए जाति से बाहर कर दिया।
ये है पूरा मामला

शादी शुदा युवक मोहम्मद अहसान के दूसरे मुस्लिम समाज की लड़की से निकाह करने पर इस तरह का तुगलकी फरमान सुनाया है । जब परिवार के लोगों ने इस फैसले का विरोध किया तो पंचायत ने उन्हें भी हुक्का पानी बन्द करते हुए सात लाख रुपए जुर्माना लगाकर 6 साल के लिए जाति से बाहर कर दिया। इसके विरोध में परिवार खड़ा गया हो गया और सात जुलाई को इस्तागासा के माध्यम से ब्रहमपुरी थाना मे रिपोर्ट दर्ज हुई। हाजी अब्दुल हमीद ने मंसूरी समाज की इस पंचायत के खिलाफ मामला भी दर्ज करवाया है। इसमें कुल 22 लोग हैं।
सब कुछ सही करने का आश्वासन
ब्रह्मपुरी थाना अधिकारी रवींद्र सिंह ने बताया कि गुरुवार को दोनों पक्षों के लोगों का थाने बुलाया गया था। दोनों ने ही आपसी सहमति से मामला सुलझाने की बात कही है। शुक्रवार तक का समय दिया है। यदि कोई हल नहीं निकलता तो पुलिस कार्रवाई शुरू करेगी।
यह संविधान के साथ खिलवाड
मंसूरी पंचायत संस्था के अध्यक्ष अब्दुल लतीफ आरको ने कहा कि यदि इस तरह का कोई फैसला किसी भी पंचायत ने किया है तो वह गैर कानूनी है। यह भारतीय संविधान के विरुद्ध है। संविधान इसकी अनुमति नहीं देता है कि किसी परिवार को इस तरह से प्रताडित किया जाए।

Home / Jaipur / अब राजधानी तक पहुंचा पंचायतों के तुगलकी फरमान, गैर बिरादरी में निकाह करने पर समाज से बहिष्कृत कर किया हुक्का पानी बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो