scriptपत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी को डी. लिट की मानद उपाधि | Patrika Group Chief Editor Dr. Gulab Kothari Awarded with D. Litt | Patrika News
जयपुर

पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी को डी. लिट की मानद उपाधि

जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय के तीसरे दीक्षांत समारोह में पत्रिका समूह के प्रधान संपादक डॉ. गुलाब कोठारी ( Dr. Gulab Kothari ) को डी. लिट की मानद उपाधि…

जयपुरDec 16, 2019 / 02:30 pm

dinesh

dr_gulab_kothari-1.jpg
जयपुर। जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय के तीसरे दीक्षांत समारोह में सोमवार को पत्रिका समूह के प्रधान संपादक डॉ. गुलाब कोठारी को डी.लिट की मानद उपाधि दी गई। राज्यपाल कलराज मिश्र ने उन्हें यह उपाधि मदाऊ स्थित विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित दीक्षांत समारोह में प्रदान की। संस्कृत विश्वविद्यालय ने पहली बार वाचस्पति (डी.लिट) की मानद उपाधि दी। यह मानद उपाधि डॉ. कोठारी सहित 4 विशिष्ट विद्वानों को दी गई।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि मनुस्मृति में भी संविधान की तरह संशोधन हुआ है। उन्होंने कहा कि इसी मनुस्मृति में व्यक्ति को कर्म के अनुसार बताया गया है। उन्होंने कहा कि संस्कृत देव भाषा है। विद्यार्थी गुरु के ज्ञान का कुछ अंश ही प्राप्त करते हैं, उन्हें अधिक से अधिक ज्ञान गुरु से अर्जित करना चाहिए। संस्कृत शिक्षा राज्यमंत्री सुभाष गर्ग ने कहा कि सरकार जल्द ही वैदिक संस्कार शिक्षा बोर्ड का गठन करेगी। उससे विद्यार्थियों को काफी लाभ मिलेगा। इस अवसर पर राज्यपाल ने विश्वविद्यालय के न्यूज लैटर प्रवृत्ति और एक अन्य किताब वयम् का भी विमोचन किया।
इन विद्वानों को मिली उपाधि
डी.लिट की मानद उपाधि भारतीय संस्कृति परम्परा के संरक्षण, शिक्षा के सर्वोन्न्मुखी विकास के चिंतन, समाज को प्रगतिशील सुंदर, सुसभ्य व गरिमामय बनाने के लिए सामाजिक विशिष्ट कार्य के क्षेत्र में अपूर्व योगदान के लिए दी गई। यह उपाधि डॉ. गुलाब कोठारी, शिक्षाविद कलानाथ शास्त्री और अनुराग कृष्ण पाठक को दी गई। पूर्व राज्यसभा सांसद डॉ.कर्णसिंह के समारोह में नहीं आ सकने से यह उपाधि विश्वविद्यालय उन्हें बाद में सौंपेगा। कार्यक्रम में कुलपति डॉ.अनुला मौर्य ने विश्वविद्यालय के बारे बताया। इस अवसर पर विभाग की सचिव मंजू राजपाल भी उपस्थित थी।
21 हजार से अधिक डिग्रियों का वितरण
समारोह में राज्यपाल करीब 21 हजार 535 डिग्रियों के वितरण के साथ ही प्रतिभावान विद्यार्थियों को 30 स्वर्ण पदक प्रदान किए। इस अवसर पर शैक्षणिक सत्र 2017 की 12 हजार 167 और 2018 की 9 हजार 368 डिग्रियों का वितरण किया गया। शैक्षणिक सत्र 2017 के 16 और 2018 के 14 स्वर्ण पदक भी विद्यार्थियों को दिए गए।

इन्हें मिला स्वर्ण पदक
सत्र 2017 में 16 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक दिए गए। ये पदक पूनम गुप्ता, अंकिता शर्मा, अनुज कंवर, रविन्द्र शर्मा, प्रवीण कुमार, जिज्ञासा भारद्वाज, भोलूदास, पूनम गुप्ता, अंकित कुमार शर्मा, मोहित शर्मा, रेणू शर्मा, मीनाक्षी चोटिया, जैन पवन मांगीलाल, भागीरथ सूत्रकार, रेखा पारिक और वीपिन कुमार शुक्ला को स्वर्ण पदक दिए गए।
इसी प्रकार 2018 के 14 स्वर्ण पदक दिए गए, ये पदक परमेश्वर गंगावत, यामिनी शर्मा, सुनीता चौधरी, दीपक पालीवाल, प्रियंका जांगिड़, पारूल मित्तल, देवेन्द्र कुमार शर्मा, विजय कुमार गौड़, परमेश्वर गंगावत, पुनीत यादव, रेखा शर्मा, कंचन शर्मा, भारती शर्मा और मुकेश चौधरी को स्वर्ण पद दिए गए।

Home / Jaipur / पत्रिका समूह के प्रधान संपादक गुलाब कोठारी को डी. लिट की मानद उपाधि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो