scriptसचिन पायलट लडेंगे विधानसभा चुनाव! एक ट्वीट से प्रशंसकों-कार्यकर्ताओं में चर्चाओं का बाज़ार गर्म | PCC Chief Sachin Pilot to contest Assembly Election, news goes viral | Patrika News
जयपुर

सचिन पायलट लडेंगे विधानसभा चुनाव! एक ट्वीट से प्रशंसकों-कार्यकर्ताओं में चर्चाओं का बाज़ार गर्म

हर बार की तरह इस बार भी कई वरिष्ठ नेता विधानसभा चुनाव लड़ने का मूड बना चुके हैं। लेकिन इन सब में सबसे ज्यादा चर्चा पीसीसी चीफ सचिन पायलट को लेकर है।

जयपुरFeb 26, 2018 / 12:07 pm

Nakul Devarshi

sachin pilot
फ़िरोज़ सैफ़ी, जयपुर।

दो लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में दमदार जीत से पार्टी कार्यकर्ताओं में ही नहीं बल्कि नेताओं में भी ज़बरदस्त उत्साह है। पार्टी नेताओं का मानना है कि अगर इसी प्रकार का माहौल रहा तो आने वाले विधानसभा चुनाव में भी पार्टी ऐतिहासिक जीत मिल सकती है। ऐसे में पार्टी नेताओं की भी विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छाएं जागृत होती दिखाई दे रही हैं।
हर बार की तरह इस बार भी कई वरिष्ठ नेता विधानसभा चुनाव लड़ने का मूड बना चुके हैं। लेकिन इन सब में सबसे ज्यादा चर्चा पीसीसी चीफ सचिन पायलट को लेकर है। पहले कहा जा रहा था कि पायलट चुनाव नहीं लड़ेंगे और केवल स्टार प्रचारक के तौर प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार करेंगे, लेकिन दो लोकसभा और विधानसभा यानी कुल 17 सीटों पर उपचुनाव में ऐतिहासिक बढ़त मिलने के बाद पायलट की भी विधानसभा चुनाव लड़ने की इच्छा जागृत होने के संकेत दिखाई दे रहे हैं।
दरअसल, सचिन पायलट ने कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी शेयर की है। पायलट ने 21 फरवरी को ट्वीट में लिखा, ‘अगर पार्टी के लीडरशिप चाहेगी तो वे विधानसभा चुनाव लड़ेंगे।’

READ: राहुल गांधी की राजस्थान के नेताओं को नसीहत, नेतृत्व के सवाल पर मुंह बंद रखें
बस इसी एक ट्वीट के बाद ही उनके प्रशंसकों और कार्यकर्ताओं के बीच चर्चाओं का दौर शुरू हो गया। सोशल मीडिया पर भी चर्चा छिड़ गई। सूत्रों के मुताबिक़ नौबत यहां तक पहुंच गई है कि कार्यकर्ता उन्हें चुनाव लड़ने के लिए अभी से ही बधाईयां दे रहे हैं।
https://twitter.com/SachinPilot/status/966365370943721483?ref_src=twsrc%5Etfw
यहां से लड़ सकते हैं चुनाव!
सचिन पायलट किस विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे ये तो अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है, लेकिन उनकी सीट को लेकर भी कांग्रेस के राजनीतिक गलियारों में इसकी चर्चा चल पड़ी है। जानकार सूत्रों की माने तो जिन दो विधानसभा सीटों पर पायलट के चुनाव लड़ने की चर्चाएं चल रही हैं उनमें टोंक और अजमेर जिले की नसीराबाद विधानसभा सीट है।
टोंक में जहां 50 हजार से ज्यादा मुस्लिम हैं तो वहीं 40 हजार के करीब गुर्जर मतदाता भी हैं। ऐसे में इस सीट को पायलट के लिए सबसे सुरक्षित सीट बताया जा रहा है। इसके लिए गुर्जर बहुल नसीराबाद सीट से भी पायलट के विधानसभा चुनाव में उतरने की संभावना है।
… और गहलोत जाएंगे राज्यसभा!

राजस्थान के कांग्रेस नेता आैर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को गुजरात से राज्यसभा भेजा सकता है। राजनीतिक हलकों में इन दिनों एेसी चर्चा है। 23 मार्च को 16 राज्यों की 58 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना है। गुजरात से चुनाव लड़ने वालों की दौड़ में अशोक गहलोत का नाम सबसे आगे है। कहा जा रहा है कि देश की 58 सीटों पर होने वाले राज्यसभा चुनाव में गहलोत को गुजरात से राज्यसभा का टिकट दिया जा सकता है।
गुजरात में कांग्रेस का चुनाव प्रभारी बनकर चुनाव में पार्टी के दमदार प्रदर्शन के बाद गहलोत का कद कांग्रेस में और बढ़ गया है। ऐसे में राहुल गांधी राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत को अपनी टीम में लेना चाहते हैं।
राहुल गांधी ने पहले ही कर ली थी तैयारी

राजनीतिक गलियारों में तो यहां तक चर्चा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने साल भर पहले ही अशोक गहलोत को राज्यसभा में भेजने की तैयारी कर ली थी। अगर कांग्रेस की आेर से अशोक गहलोत को राज्यसभा भेजा जाता है तो राजस्थान में पीसीसी चीफ सचिन पायलट का कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए दावेदारी वाला रास्ता लगभग साफ हो जाएगा।हालांकि आरसीए अध्यक्ष सीपी जोशी और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर लाल डूडी भी मुख्यमंत्री पद के दावेदारों की सूची में हैं। मगर कांग्रेस की ओर से सीएम पद के उम्मीदवारों में सबसे पहला नाम सचिन पायलट का है। इस बात को बल इसलिए भी मिलता है क्योंकि राहुल गांधी युवाआें को मौका देना चाहते हैं।
यहां-यहां होने जा रहे है चुनाव

मालूम हो कि राज्यसभा की 58 सीटों पर 23 मार्च को उत्तर प्रदेश की 10, बिहार की 6, राजस्थान की 3, उड़ीसा की 3, छत्तीसगढ़ की 1, गुजरात की 2 सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं। राजस्थान में 3 सीटों पर चुनाव है और राजस्थान विधानसभा में बीजेपी का पूर्ण बहुमत है ऐसे में यहां बीजेपी के जीतने के आसार ज्यादा है। इसीलिए कांग्रेस अपना प्रदर्शन सही रखने और गुजरात की सीटों को अपने पाले में लेने के लिए गहलोत को चुनाव लड़वाने के बरे में सोच रही है।

Home / Jaipur / सचिन पायलट लडेंगे विधानसभा चुनाव! एक ट्वीट से प्रशंसकों-कार्यकर्ताओं में चर्चाओं का बाज़ार गर्म

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो