scriptपाकिस्तान के लोग भी विभाजन को मानते हैं गलती : भागवत | People of Pakistan also consider partition a mistake: Bhagwat | Patrika News
जयपुर

पाकिस्तान के लोग भी विभाजन को मानते हैं गलती : भागवत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने शुक्रवार को कहा कि आजादी के सात दशक के बाद भी पाकिस्तान के लोग खुश नहीं हैं। वे मानते हैं कि भारत का विभाजन एक गलती थी। उन्होंने कहा कि भारत खंडित हो गया, अब भारत बसाना होगा।

जयपुरApr 01, 2023 / 05:59 pm

Bhagwan

mohan_bhagwat.jpg

RSS की वार्षिक बैठक 12-14 मार्च को हरियाणा के समालखा में होगी, मंथन होगा बनेगी अगले साल की रणनीति

भोपाल. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने शुक्रवार को कहा कि आजादी के सात दशक के बाद भी पाकिस्तान के लोग खुश नहीं हैं। वे मानते हैं कि भारत का विभाजन एक गलती थी। उन्होंने कहा कि भारत खंडित हो गया, अब भारत बसाना होगा। भागवत भोपाल के दशहरा मैदान में अमर बलिदानी हेमू कालाणी के जन्म शताब्दी समापन समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि वे लोग अपनी हठधर्मिता से अलग हुए, संस्कृति से अलग हुए, तब से आज तक दुखी हैं।
भागवत ने कहा कि उस समय विभाजन की गलती हुई, उसका सुधार होना चाहिए। अखंड भारत सत्य है। एक समाज, एक देश को चलाने वाली सनातन परंपरा सब के लिए है। उन्होंने आगाह किया कि हमें लड़ाने वालों से एक-दूसरे को बचाना है। भागवत ने कहा कि इस भारत में सिंध, सिंधु और सिंधी रहेगा…आगे बढ़ेगा, विकास करता रहेगा। आपकी ताकत के साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सदैव खड़ा रहेगा।
आपने सिंध छोड़ा, लेकिन हिंद आपका है : शिवराज
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंच से सिंधी भाषा में अभिवादन करते हुए कहा कि सिंधी समुदाय के लोगों ने संस्कृति और धर्म की रक्षा के लिए अपनी भूमि छोड़ दी। जीवन शून्य से शुरू किया और खुद को स्थापित किया। हमें जड़ों को छोडऩा पड़ेे तो दर्द रहता ही है। युवाओं से आग्रह है कि अपनी जड़ों से जुड़े रहें। संस्तृति, परंपरा, वेशभूषा, भाषा, खानपान और महापुरुषों को न भूलें। सिंधियों को नागरिकता देने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। आपने सिंध छोड़ा, लेकिन अब पूरा हिंद आपका है।

Home / Jaipur / पाकिस्तान के लोग भी विभाजन को मानते हैं गलती : भागवत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो