scriptपॉलीथिन कैरी बैग्स के विरोध में सख्त हुआ प्रशासन, अब चलेगा ये अभियान | Polythene Carry Bags Ban : Single Use Plastic Bags | Patrika News
जयपुर

पॉलीथिन कैरी बैग्स के विरोध में सख्त हुआ प्रशासन, अब चलेगा ये अभियान

प्रतिबन्धित पॉलीथिन कैरी बैग्स ( Polythene Carry Bags ) के खिलाफ जयपुर जिले में सघन अभियान चलाया जाएगा। ( Jaipur News )कुछ माह पूर्व शहर में प्रतिबन्धित पॉलीथिन कैरी बैग्स ( Plastic Polythene Carry Bags ) पर नियंत्रण का प्रभाव नजर आ रहा था लेकिन फिर से धीरे-धीरे हर छोटी-बड़ी दुकान पर पॉलीथिन की थैलियां नजर आने लगी हैं।

जयपुरFeb 24, 2020 / 06:11 pm

abdul bari

जयपुर
प्रतिबन्धित पॉलीथिन कैरी बैग्स ( Polythene Carry Bags ) के खिलाफ जयपुर जिले में सघन अभियान चलाया जाएगा। अभियान के दौरान इन पॉलीथीन कैरी बैग्स का निर्माण करने वाली औद्यागिक इकाइयों एवं इनका बडे़ पैमाने पर भण्डारण, व्यापार करने वाले व्यापारियों के यहां कार्यवाही की जाएगी। विभिन्न विभागों के सहयोग से चलाए जाने वाले संयुक्त अभियान में निर्माणकर्ता औद्योगिक इकाइयों के विद्युत सम्बन्ध विच्छेद करने जैसी कार्यवाही भी की जा सकेगी।
नगर निगम के प्रतिनिधियों को दिए निर्देश ( Jaipur News )

अतिरिक्त जिला कलक्टर डॉ. इकबाल खान ने बताया कि पिछले कुछ माह पूर्व शहर में प्रतिबन्धित पॉलीथिन कैरी बैग्स ( Plastic Polythene Carry Bags ) पर नियंत्रण का प्रभाव नजर आ रहा था लेकिन फिर से धीरे-धीरे हर छोटी-बड़ी दुकान पर पॉलीथिन की थैलियां नजर आने लगी हैं। पर्यावरण के लिए घातक इन थैलियों का इस्तेमाल रोका जाना जरूरी है। सोमवार को जिला कलक्टे्रट में नगर निगम, जेडीए, जेवीवीएनएल समेत विभिन्न विभागों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में पॉलिथीन कैरी बैग्स के खिलाफ अभियान चलाने का निर्णय करते हुए इसके लिए नगर निगम ( Nagar Nigam Jaipur ) के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए गए हैं। अतिरिक्त जिला कलक्टर चतुर्थ अशोक कुमार ने कहा कि इस अभियान का असर नजर आना चाहिए और समुचित संख्या में चालान भी बनाए जाने चाहिए। साथ ही पॉलीथिन कैरी बैग्स का उपयोग रोकने के लिए जन सामान्य में समझाइश किया जाना भी जरूरी है।


कई विभागों के कामकाज की समीक्षा भी की गई


इकबाल खान ने शहर के मैरिज गार्डन्स का आधारभूत सुविधाओं एवं अपरिहार्यताओं के आधार पर सर्वे करने के नगर निगम एवं जेडीए अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में आने वाली गर्मियों के लिए जयपुर में पेयजल आपूर्ति एवं बिजली आपूर्ति की स्थिति, डेंगू, स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयासों एवं कोरोना के लिए की जा रही स्फ्रीनिंग की स्थिति, नगर निगम द्वारा की जा रही डोर टू डोर सफाई, मिलावटी पदार्थों पर रोकथाम के लिए लिए जा रहे खाद्य पदार्थों के नमूनों की प्रगति समेत कई विभागों के कामकाज की समीक्षा की गई।

Home / Jaipur / पॉलीथिन कैरी बैग्स के विरोध में सख्त हुआ प्रशासन, अब चलेगा ये अभियान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो