scriptबहुत पुराना और ‘बदनाम’ हो गया खाकी रंग, वर्दी बदलेगी राजस्थान पुलिस | Preparation to change rajasthan police cap and uniform | Patrika News
जयपुर

बहुत पुराना और ‘बदनाम’ हो गया खाकी रंग, वर्दी बदलेगी राजस्थान पुलिस

डीजीपी ने सुझाव के लिए एडीजी स्तर के अधिकारी की निगरानी में कमेटी बनाई

जयपुरApr 10, 2019 / 07:44 pm

pushpendra shekhawat

police

बहुत पुराना और ‘बदनाम’ हो गया खाकी रंग, वर्दी बदलेगी राजस्थान पुलिस

मुकेश शर्मा / जयपुर। राजस्थान पुलिस की वर्दी का खाकी रंग इतना बदनाम हो चुका है कि अब पुलिसकर्मी खुद उसके पहनने पर गिलनी महससू करने लगे हैं। राजस्थान के पुलिस महानिदेशक के पास वर्दी का रंग खाकी से बदलने की मांग और गर्मियों में पहनी जाने वाली पुलिस टॉपी को बदलने की मांग पहुंची तो डीजीपी ने वर्दी और टॉपी बदलने के लिए एक एडीजी स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में कमेटी का घटन किया है। कमेटी निर्णय लेगी कि पुलिस की वर्दी का खाकी रंग रखा जाए या फिर इसके रंग में बदलाव किया जाए।
वर्दी का रंग बदला जाएगा कि तो एक जिले से इसकी शुरूआत की जाएगी और फिर धीरे-धीरे पूरी राजस्थान पुलिस की वर्दी बदली जाएगी। डीजीपी ने वर्दी के साथ पुलिस की गर्मियों में पहनी जाने वाली ऊनी टॉपी को बदलने के लिए भी कमेटी से सुझाव मांगे हैं। वर्तमान में पुलिस की टॉपी ऊनी है। गर्मियों में पहनने से सिर पसीने से भिगा रहता है और पुलिसकर्मी तनाव भी महसूस करते हैं। इसको देखते हुए हल्की और महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश पुलिस जैसी टॉपी पर विचार किया जा रहा है।
हैड टॉप था पहले

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कई दशक पहले पुलिसकर्मियों के लिए हैड टॉप हेलमेट हुआ करता था। गोलाकार बना हेलमेट बीच में से उभरा हुआ होता था। उसे पहनने पर गर्मी नहीं लगती थी। लेकिन पुलिसकर्मियों की हेलमेट भारी होने पर बदलने की मांग पर उसे बदल दिया गया था।
आईपीएस की वर्दी केन्द्र सरकार

आईपीएस अधिकारियों की वर्दी केन्द्र सरकार के मापदंड के अनुसार है। सूत्र बताते हैं कि डीजीपी ने राजस्थान सरकार के मुताबिक, आरपीएस से लेकर कांस्टेबल की वर्दी के बदलाव के सुझाव के लिए निर्देश दिए हैं।
कमेटी करेगी तय

राजस्थान डीजीपी कपिल गर्ग का कहना है कि पुलिसकर्मियों की मांग को देखते हुए वर्दी और टॉपी बदलने के लिए कमेटी बनाई है। कमेटी के सुझाव के आधार पर वर्दी तय की जाएगी। हालांकि वर्तमान वर्दी कई दशक पहले जरूरत के मुताबिक तय की गई थी। आज वायलैस, मोबाइल सहित कई उपकरण पुलिसकर्मियों को साथ रखने पड़ते हैं। उसके मुताबिक भी वर्दी का रूप तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

Home / Jaipur / बहुत पुराना और ‘बदनाम’ हो गया खाकी रंग, वर्दी बदलेगी राजस्थान पुलिस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो