पीटीईटी : कोविड 19 के बीच परीक्षा

 

ीटीईटी परीक्षा शुरू
दो पारियों में हो रही परीक्षा
कोविड 19 की गाइडलाइन की पालना के निर्देश
परीक्षा के लिए 5 लाख 57 हजार 140 परीक्षार्थी पंजीकृत
प्रथम पारी में चार वर्षीय बीए बीएड और बीएससी बीएड कोर्स के लिए परीक्षा
दोपहर की पारी में दो वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा होगी

 

By: Rakhi Hajela

Updated: 16 Sep 2020, 09:08 AM IST

बीएड में प्रवेश के लिए पीटीईटी परीक्षा शुरू हो चुकी है। परीक्षाा का आयोजन दो पारियों में कोविड 19 की गाइडलाइन के साथ किया जा रहा है। परीक्षार्थियों ने परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना शुरू कर दिया था। परीक्षा के दौरान कोविड 19 की गाइडलाइन की पालना के निर्देश दिए गए थे। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों को सर्र्किंल में खड़े होने के निर्देश दिए गए और एक एक कर सभी के हाथों को सेनेटाइज किया गया। परीक्षा केंद्र के बाहर भी कुछेक परीक्षार्थियों को छोड़ कर सभी परीक्षार्थी कतार में खड़े सामाजिक दूरी के नियम की पालना करते नजर आए। परीक्षा केंद्रों पर हर परीक्षार्थी की थर्मल स्क्रीनिंग भी की गई। परीक्षा के लिए हर परीक्षा केंद्र पर लिमिटेड विद्यार्थियों को बिठाने के निर्देश दिए गए थे उसी के मुताबिक एक कक्षाकक्ष में 20 से अधिक विद्यार्थी नहीं बिठाए गए। परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीङ्क्षनग के बाद उनके हाथों को सेनेटाइज किया गया और सभी के एडमिट कार्ड भी चैक किए गए।
दो पारियों में हो रही परीक्षा
आपको बता दें कि प्रदेश के 690 परीक्षा केंद्रों पर सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और 1410 परीक्षा केंद्रों पर दोपहर तीन से छह बजे तक परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। प्रथम पारी में चार वर्षीय बीए बीए और बीएससी बीएड कोर्स के लिए परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। वहीं दोपहर की पारी में दो वर्षीय बीए पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए 5 लाख 57 हाजार 140 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। पूर्व में यह परीक्षा 16 अगस्त को होनी थी, जिसे निरस्त कर दिया था। पीटीईटी के माध्यम से बीएड, चार वर्षीय ईयर इंटीग्रेटेड कोर्स बीएससी बीएड, बीए बीएड में प्रवेश दिया जाता है।
10 उडऩदस्ते गठित
पीटीईटीण्2020 की पहली पारी के लिए दो उडऩदस्ते व शाम की पारी के लिए 10 उडऩदस्ते गठित किए गए हैं। नकल रोकने के लिए उडऩदस्ते सभी परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण करेंगे।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned