scriptपुलिस भर्ती परीक्षा: 25 हजार आपत्तियों के बाद अब जल्द परीक्षा परिणाम तैयार करने में जुटा विभाग | Rajasthan constable bharti exam 2020 | Patrika News
जयपुर

पुलिस भर्ती परीक्षा: 25 हजार आपत्तियों के बाद अब जल्द परीक्षा परिणाम तैयार करने में जुटा विभाग

पुलिस मुख्यालय ने कांस्टेबल भर्ती के लिए पहले 52 करोड़ 50 हजार रुपए खर्च होने का अनुमान जताया था, जो अब 60 करोड़ 50 हजार से ज्यादा तक पहुंच गया। इस सम्बंध में पीएचक्यू से एक प्रस्ताव गृह विभाग को भिजवाया है।

जयपुरNov 27, 2020 / 12:03 pm

JAYANT SHARMA

,

,

जयपुर
राजस्थान में कोरोना का प्रभाव पुलिस कांस्टेबल भर्ती पर भी पडा। कोरोना, नकल गिरोह और अन्य अपराधियों से निपटते हुए पुलिस ने जैसे—तैसे कांस्टेबल भर्ती परीक्षा तो करा दी लेकिन परीक्षा का बजट तय बजट से कहीं ज्यादा बढ़ गया। हांलाकि इस बारे में पहले ही गृह विभाग के अधिकारियों को सूचना दे दी गई थी। पुलिस मुख्यालय ने कांस्टेबल भर्ती के लिए पहले 52 करोड़ 50 हजार रुपए खर्च होने का अनुमान जताया था, जो अब 60 करोड़ 50 हजार से ज्यादा तक पहुंच गया। इस सम्बंध में पीएचक्यू से एक प्रस्ताव गृह विभाग को भिजवाया है।

पांच हजार से ज्यादा पदों पर हुई है परीक्षा
प्रदेश में पुलिस कांस्टेबल के 5438 पदों पर भर्ती की जा रही है। भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए। पहले भर्ती के लिए मई में लिखित परीक्षा करवाई जानी थी, लेकिन कोरोना के कारण यह टाल दी गई है। उसके बाद परीक्षा को इस महीने लगातान तीन दिनों तक कराया गया। कोरोना और नकल गिरोहों से बचने के लिए परीक्षा में जितने कमरों और सामग्री की जरुरत थी वह तीन गुना तक बढ़ गई। यही कारण रहा कि परीक्षा का बजट बढ़ गया। परीक्षा को प्रदेश के सभी जिलों में कराया गया और परीक्षा के लए 13000 से भी ज्यादा कमरे लिए गए। इन कमरों में परीक्षा का आयोजन कराया गया। परीक्षा में 17 लाख से ज्यादा आवेदन आए थे लेकिन परीक्षाा देने करीब 73 प्रतिशत ही अभ्यर्थी पहुंचे थे।

सात दिन में आई 25 हजार आपत्तियां
परीक्षा के सफल आयोजन के बाद आनलाइन आपत्तियां मांगी गई थी। किसी अभ्यर्थी को किसी तरह की परेशानी नहीं हो इस कारण आपत्तियों का समय तीन बाद बढ़ाया गया। दिवाली से पहले आपत्तियां लेना शुरु किया गया था और दिवाली के पांच दिन बाद तक यह जारी रहा। इस दौरान प्रदेश भर से करीब 25 हजार आपत्तियां परीक्षा के बारे में पुलिस विभाग को मिली। इन आपत्तियों के बाद इनका निस्तारण किया जा रहा है। वहीं साढ़े पांच हजार के करीब पदों पर चार गुना सफल अभ्यर्थियों को बुलाया जाना है। बताया जा रहा है कि इसी साल तक परीक्षा का परिणाम जारी करने की पूरी तैयारी है ताकि अगले साल की शुरुआत में भर्ती का अगला प्रोसेस शुरु किया जा सके।
हर अभ्यर्थी पर इतना खर्च किया विभाग ने
पुलिस मुख्यालय ने बताया कि कोरोना के कारण परीक्षा केंद्रों पर सावधानी बरती गई। परीक्षा केंद्रों की बढ़ोत्तरी की गई। वहीं, प्रत्येक केंद्र पर आईसोलेशन कक्ष की भी बनाया गया। इन कक्षों में कई संक्रमित अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा केंद्र पर सेनेटाइजर, मास्क, थर्मल स्केनिंग आदि के लिए 100 रुपए प्रति अभ्यर्थी अतिरिक्त खर्च बताया गया। इन सब पर करीब 15 करोड़ का अतिरिक्त खर्च बताया गया।

Home / Jaipur / पुलिस भर्ती परीक्षा: 25 हजार आपत्तियों के बाद अब जल्द परीक्षा परिणाम तैयार करने में जुटा विभाग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो