scriptRajasthan Chunav Result 2023: फिर से सत्ता में कांग्रेस का चलेगा जादू या बीजेपी मारेगी बाजी, आज होगा साफ | Patrika News

Rajasthan Chunav Result 2023: फिर से सत्ता में कांग्रेस का चलेगा जादू या बीजेपी मारेगी बाजी, आज होगा साफ

locationजयपुरPublished: Dec 03, 2023 08:50:48 am

Submitted by:

Kirti Verma

Rajasthan Chunav Result 2023: विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान संपन्न होने के आठ दिन बाद रविवार को मतगणना के बाद चुनाव परिणाम जारी होगा। इसके बाद ही ये साफ हो पाएगा कि जयपुर जिले की 19 सीटों पर जीत का सेहरा किसके सिर बंधेगा। 19 सीटों में से पांच सीटों पर कांग्रेस और 11 सीटों पर भाजपा ने नये चेहरे उतारे हैं। भाजपा ने पूरे चुनाव ध्रुवीकरण पर लड़ा तो कांग्रेस सरकार की योजनाओं और गारंटी के भरोसे हैं। चुनाव परिणाम से ये भी साफ हो जाएगा कि मतदाताओं ने ध्रुवीकरण और गांरटी में से किस पर अपना भरोस

Rajasthan Election 2023

Rajasthan Election 2023

Rajasthan Chunav Result 2023: प्रदेश में 199 सीटों पर हुए चुनाव का परिणाम आज जारी होगा और इसके साथ ही तस्वीर साफ हो जाएगी की इस बार सत्ता पर कौन काबिज होगा। हालांकि 25 नवंबर को मतदान के बाद से ही भाजपा-कांग्रेस ने अपनी अपनी जीत के दावे किए थे। इधर प्रदेश की सीटों के साथ-साथ जयपुर जिले की 19 सीटों पर भी सभी की नजर है कि इन सीटों पर पर क्या चुनाव परिणाम रहने वाला है। जयपुर में इस बार कांग्रेस के सामने अपनी जीत को बरकरार रखने की कड़ी चुनौती है।

19 में से 10 सीटों पर मिली थी जीत
पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को जिले की 19 सीटों में से 10 सीटों पर जीत मिली थी जबकि तीन सीटें कांग्रेस के बागी रहे निर्दलीय जीते थे, जिन्होंने बाद में कांग्रेस को समर्थन दे दिया था।

पहली बार जयपुर शहर की 6 सीटों पर जीत
वहीं दिलचस्प बात यह भी है कि पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जयपुर शहर की 10 में से 6 सीटों पर जीत दर्ज की थी। इनमें किशनपोल, हवामहल, आदर्श नगर, बगरू, झोटवाड़ा और सिविल लाइंस हैं। हालांकि इन सीटों पर कांग्रेस अपना कब्जा बरकरार रख पाएगा या नहीं इस पर भी सभी की नजर रहेगी।हालांकि इससे पहले साल 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में जयपुरह शहर की सभी सीटों पर कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा था तो वही 2008 में हुए विधानसभा चुनाव में सिविल लाइंस, बगरू और हवामहल में ही कांग्रेस को जीत मिली थी।


गांरटियों के जरिए जीत का प्रयास
कांग्रेस ने अपनी सरकार के कामकाज और गारंटियों को आधार बनाकर चुनाव लड़ा और हवामहल से अपने एक मंत्री का टिकट काटने से भी गुरेज नहीं किया। हालांकि भाजपा ने इसके उलट ध्रुवीकरण का कार्ड खेला और न केवल हवामहल से बालमुकुंद्राचार्य को उम्मीदवार बनाया बल्कि पीएम मोदी का रोड शो भी करा दिया।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में किसके सिर सजेगा ताज, फैसला आज

भाजपा
अब की बार इतिहास बदलना चाहेगी भाजपा
पिछले चुनाव में 19 सीटों में से भाजपा को मात्र 6 सीटें ही जीत पाई थी। इसमें तीन सीटें जयपुर शहर और तीन ही सीटें जयपुर ग्रामीण में मिली थी। ऐसे में भाजपा अब की बार इस इतिहास को बदलकर ज्यादा सीटों पर कब्जा करना चाहेगी।

ध्रुवीकरण के प्रयास
इधर हवामहल विधानसभा क्षेत्र में भाजपा ने हिंदुत्ववादी चेहरे के तौर पर बालमुकुदाचार्य को चुनाव लड़ाया, जिनके जरिए पूरे चुनाव में ध्रुवीकरण के प्रयास किए गए। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो के जरिए भी भाजपा ने हवामहल, आदर्श नगर, किशनपोल और मालवीय नगर सहित जिले की सभी सीटों पर मतदाताओं को साधने के प्रयास किए थे।

 

भाजपा-कांग्रेस ने उतारे नये चेहरे
कांग्रेस ने इस बार हवामहल, झोटवाड़ा, चौमूं, दूदू और बस्सी में चेहरे बदले थे। वहीं भाजपा ने कोटपूतली, विराट नगर, शाहपुरा, झोटवाड़ा, हवामहल, विद्याधर नगर, सिविल लाइंस, किशनपोल और आदर्श नगर में नये चेहरे उतारे थे।

योगी से लेकर मोदी तक के रोड शो
भाजपा ने जयपुर शहर में तो चुनाव को पूरी तरह से हिन्दुत्व के मुद्दे पर लड़ा था और चुनाव में ध्रुवीकरण करने का कार्ड भी खेला। यहीं नहीं भाजपा ने अपने हिन्दूत्व वाले प्रमुख चेहरों को भी प्रचार में झोंक दिया। इनमें उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने रोड शो भी किए और जनसभाएं भी की। इसके अलावा अन्य केन्द्रीय नेताओं के दौरे भी कराए गए। प्रचार के अंतिम दौर में सबसे आखिर में तो भाजपा ने पीएम नरेन्द्र मोदी का जयपुर के परकोटे में रोड शो करा दिया।

विधानसभा सीट – पिछले चुनाव में कौन जीता
कांग्रेस- कोटपूतली, विराटनगर, झोटवाडा, जमवारामगढ, हवामहल, सिविल लाइंस , किशनपोल, आदर्श नगर, बगरू, चाकसू
भाजपा- चौमूं , फुलेरा, आमेर, विद्याधर नगर, मालवीय नगर, सांगानेर
निर्दलीय- दूदू, बस्सी, शाहपुरा

यह भी पढ़ें

राजस्थान विधानसभा चुनाव के परिणाम आज, सबसे पहले अजमेर दक्षिण और अंत में आएगा शिव का नतीजा

https://youtu.be/Iuu4YjPyeQQ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो