scriptराजस्थान की पहली और देश की सबसे बड़ी ‘लॉ ई-लाइब्रेरी‘ का सपना हुआ साकार, सीएम राजे ने किया उद्धाटन | RAJASTHAN FIRST LAW-E-LIBRARY INAUGURATED BY CM RAJE AND CJ NANDRAJOG | Patrika News
जयपुर

राजस्थान की पहली और देश की सबसे बड़ी ‘लॉ ई-लाइब्रेरी‘ का सपना हुआ साकार, सीएम राजे ने किया उद्धाटन

प्रदेश के अधिवक्ताओं का ई-लाइब्रेरी का सपना अब पूरा हो गया है..

जयपुरApr 01, 2018 / 06:21 pm

rajesh walia

RAJASTHAN FIRST LAW-E-LIBRARY INAUGURATED BY CM RAJE

RAJASTHAN FIRST LAW-E-LIBRARY INAUGURATED BY CM RAJE

जयपुर।

प्रदेश के अधिवक्ताओं का ई-लाइब्रेरी का सपना अब पूरा हो गया है। राजस्थान में देश की सबसे बड़ी ‘लॉ ई-लाइब्रेरी‘ बनकर तैयार हो चुकी है। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे व राजस्थान हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रदीप नंद्राजोग ने रविवार को हाईकोर्ट परिसर स्थित ई-लाइब्रेरी का उद्घाटन किया। राजे ने कम्प्यूटर के माध्यम से ई-लाइब्रेरी की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने हाईकोर्ट बार एसोसिएशन, जयपुर के सदस्यों की जानकारी से संबंधित डायरेक्ट्री का विमोचन भी किया।
READ : राजस्थान में है ऐसा एक अनोखा गांव! जहां हर शख्स करता है फिल्‍मों में एक्टिंग

करोड़ों की लागत से बनकर तैयार हुई है यह ‘लॉ ई-लाइब्रेरी‘ प्रदेश की पहली व देश की पांचवीं ई-लाइब्रेरी होगी। सालभर पहले इस तरह की ई-लाइब्रेरी की कल्पना की गई थी जो अब अब पूरी तरह से साकार हो चुकी है। यह राजस्थान की पहली व देश की पांचवी ई-लाइब्रेरी है। हालांकि इससे पहले भी देश में रोहिणी जिला न्यायालय दिल्ली, लखनऊ हाईकोर्ट, ज्यूडिशियल ट्रैनिंग रिसर्च इंसीट्यूट लखनऊ व बीसीआई दिल्ली के ऑफिस में इस तरह की ई-लाइब्रेरी का संचालन हो रहा है लेकिन जयपुर में बनी यह ई-लाइब्रेरी इन सभी में सबसे बड़ी व अत्याधुनिक है।
READ : राजस्थान रॉयल्स के कप्तान रहाणे ने मीडिया से स्टीव स्मिथ के लिए कही ये बड़ी बात

अधिवक्ताओं के लिए हाईकोर्ट में बनी इस ई-लाइब्रेरी को ऑल इंडिया रिपोर्टर प्राइवेट लिमिटेड ने तैयार किया है। देश में पहले से संचालित चारों ई-लाइब्रेरी को भी एआईआर ने ही तैयार किया है। लेकिन, अब कंपनी का दावा है कि जयपुर में बनी यह ई-लाइब्रेरी उन सबसे बेहतर व अत्याधुनिक है।
यह ‘लॉ ई-लाइब्रेरी‘ लगभग साढ़े 7 हज़ार स्कवायर फीट में बनी है। अधिवक्ताओं के लिए 1914 से लेकर अब तक प्रीलि काउंसिल, सुप्रीम कोर्ट व देश के सभी हाई कोट्र्स के जज़मेंट सहित कानून की सभी किताबें यहां आसानी से उपलब्ध होगी जो ऑफलाइन और ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी।

Home / Jaipur / राजस्थान की पहली और देश की सबसे बड़ी ‘लॉ ई-लाइब्रेरी‘ का सपना हुआ साकार, सीएम राजे ने किया उद्धाटन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो