scriptबूथ पर पहुंचे तो पता चला दूसरा डाल गया वोट… राजस्थान के इस जिले में हुआ सबसे ज्यादा फर्जी मतदान | Rajasthan Loksabha Election Maximum fake voting took place in this district | Patrika News
जयपुर

बूथ पर पहुंचे तो पता चला दूसरा डाल गया वोट… राजस्थान के इस जिले में हुआ सबसे ज्यादा फर्जी मतदान

राजस्थान में निगरानी के बावजूद फर्जी मतदान पर पूरी तरह रोक नहीं लग पाई है। इस बार भी लोग मतदान केन्द्र पहुंचे तो पोल खुली कि उनका वोट कोई दूसरा व्यक्ति पहले ही डाल गया।

जयपुरMay 23, 2024 / 10:35 am

Lokendra Sainger

राजस्थान में पहचान के दस्तावेज की सख्ती और वेबकॉस्टिंग से निगरानी के बावजूद फर्जी मतदान पर पूरी तरह रोक नहीं लग पाई है। इस बार 698 लोग मतदान केन्द्र पहुंचे तो पोल खुली कि उनका वोट कोई दूसरा व्यक्ति पहले ही डाल गया। मतदान दलों ने पुख्ता पहचान के बाद इनको असली मतदाता मानकर टेंडर वोट डलवाया।
सर्वाधिक टेंडर वोट चित्तौड़गढ़ लोकसभा क्षेत्र में डाले गए, जबकि बाडमेर और कोटा दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे। प्रदेश में पिछले लोकसभा चुनाव में 758 टेंडर वोट डलवाए गए, जबकि इस बार यह संख्या 698 रही।
इस बार अलवर, भरतपुर, दौसा व करौली-सवाई माधोपुर लोकसभा क्षेत्र में फर्जी मतदाताओं का आंकड़ा 10 से भी कम रहा। पिछले लोकसभा चुनाव में जहां फर्जी मतदान के कारण भीलवाड़ा और जोधपुर में सबसे अधिक 74-74 टेंडर वोट डलवाए गए, जबकि प्रदेश में इस बार सबसे अधिक 59 टेंडर वोट चित्तौड़गढ़ में डाले गए।
यह भी पढ़ें

राजस्थान में आधी रात को कपल का ‘बाइक रोमांस’ हुआ वायरल, लगातार देखा जा रहा 75 सेकंड का ये VIDEO

फर्जी मतदान का आंकड़ा ऐसे बदलता रहा

साल- फर्जी मतदान

2009- 490

2014- 497

2019- 758

2024- 698

14 जगह बढ़ गए फर्जी मतदाता

फर्जी मतदाताओं की संख्या इस बार पिछली बार के मुकाबले 60 कम होने के बावजूद 14 लोकसभा क्षेत्र ऐसे रहे, जहां फर्जी मतदान के कारण टेंडर वोट की संख्या में मामूली बढ़ोतरी हुई है। फर्जी मतदान के मामले इस बार बाड़मेर में 30, पाली में 16, बांसवाड़ा में 15 और कोटा में 10 अधिक आए।

Hindi News/ Jaipur / बूथ पर पहुंचे तो पता चला दूसरा डाल गया वोट… राजस्थान के इस जिले में हुआ सबसे ज्यादा फर्जी मतदान

ट्रेंडिंग वीडियो