scriptRajasthan Politics : सचिन पायलट का नाम लिए बगैर बोले गहलोत- विश्वास देकर ही भरोसा जीता जाता है | Rajasthan Politics: Without naming Sachin Pilot, Gehlot said | Patrika News
जयपुर

Rajasthan Politics : सचिन पायलट का नाम लिए बगैर बोले गहलोत- विश्वास देकर ही भरोसा जीता जाता है

कांग्रेस आलाकमान ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के बीच आगामी राज्य विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए जिम्मेदारी सौंपने का एक और प्रयास किया है।

जयपुरMay 31, 2023 / 10:02 am

Manoj Kumar

Ashok Gehlot and Sachin Pilot join hands

राजस्थान में पायलट की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर गहलोत ने कहा, जहां तक भूमिका का संबंध है, यह पार्टी आलाकमान तय करेगा, मैं नहीं।

कांग्रेस आलाकमान ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के बीच आगामी राज्य विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए जिम्मेदारी सौंपने का एक और प्रयास किया है। आपको बता दे कि समझौते का ब्योरा अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है।
कांग्रेस पार्टी ने सोमवार रात घोषणा की कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट आगामी राज्य विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ेंगे। आलाकमान की यह दोनों पक्षों के बीच विवाद को शांत करने की कोशिश थी।
यह भी पढ़ें

High Weather alert : 2 जून तक तेज मेघगर्जन, तेज अंधड़ तेज बारिश की संभावना, आकाशीय बिजली से सावधान रहें

हालाँकि, बैठक में हुए समझौते का विवरण अभी तक साझा नहीं किया गयाहै क्योंकि कांग्रेस पार्टी ने आगामी चुनावों में दोनों नेताओं के लिए जिम्मेदारियों के विवरण या विभाजन का खुलासा नहीं किया है।
वसुंधरा राजे केसरकार के समय के दौरान कथित भ्रष्टाचार पर कार्रवाई नहीं करने के लिए गहलोत पर हमला करने वाले पायलट के बाद सोमवार को कांग्रेस आलाकमान ने बैठक बुलाई थी, उन्होंने गहलोत की सरकार को दो सप्ताह का अल्टीमेटम दिया था। खुले विद्रोह में उन्होंने हाल ही में एक धरना और एक राज्यव्यापी यात्रा का आयोजन किया है।
अप्रैल में पायलट भ्रष्टाचार के मामलों पर कार्रवाई करने के लिए अपनी ही पार्टी के नेताओं पर दबाव बनाने के लिए कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ एक दिवसीय धरने पर बैठे। फिर इस महीने की शुरुआत में सचिन ने अजमेर से जयपुर तक पांच दिवसीय जन संघर्ष यात्रा निकाली।
यह भी पढ़ें

Rajasthan Politics : एक दूसरे से नहीं बोले गहलोत और पायलट, यहां पढ़िए दिल्ली में हुई बैठक का पूरा ब्यौरा

हालांकि कांग्रेस आलाकमान को अब उम्मीद है कि दोनों नेता राजस्थान में साथ काम करेंगे।

दिल्ली में सोमवार को बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, कांग्रेस अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी जी ने आगामी राजस्थान चुनावों पर अशोक गहलोत और सचिन पायलट के साथ चार घंटे लंबी चर्चा की और उन्होंने एकजुट होकर चुनाव लड़ने का फैसला किया। दोनों इस बात पर सहमत थे कि वे एकजुट होकर चुनाव लड़ेंगे और कांग्रेस को राजस्थान राज्य का चुनाव जिताएंगे।
संघर्ष का विवरण अभी तक साझा नहीं, पार्टी में पायलट की भूमिका स्पष्ट नहीं दोनों नेताओं के बीच आपसी कलह खत्म करने के लिए कांग्रेस पार्टी द्वारा उठाए गए शांति-समझौते और सुधारात्मक उपायों के बारे में पूछे जाने पर वेणुगोपाल ने कहा कि इसे आलाकमान संभालेगा।
वेणुगोपाल ने कहा, आगामी विधानसभा चुनावों में यह राजस्थान में भाजपा के खिलाफ एक संयुक्त लड़ाई होगी। लेकिन अभी भी आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव में पायलट की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के बारे में कोई स्पष्टता नहीं है।
सूत्र ने कहा, सचिन पायलट और अशोक गहलोत कई बार फोटो सेशन के लिए एक साथ आए हैं लेकिन इस बार कांग्रेस आलाकमान के हस्तक्षेप से आगामी चुनावों में पायलट की भूमिका स्पष्ट हो जानी चाहिए थी। पायलट जो राज्य का दौरा कर रहे हैं और भ्रष्टाचार के खिलाफ विरोध कर रहे हैं अभी भी आगामी चुनावों में उनकी जिम्मेदारियों पर कोई स्पष्टता नहीं है।
यह भी पढ़ें

राजेंद्र राठौड़ ने कांग्रेस पर कसा तंज , बोले -मैं तो वो ही खिलौना लूंगा, मचल गया दीना का लाल

यह पहली बार नहीं है जब दोनों नेताओं को राहुल और खड़गे से चर्चा के लिए दिल्ली बुलाया गया है। ठीक छह महीने पहले दिसंबर में भारत जोड़ो यात्रा के राजस्थान में प्रवेश करने से ठीक पहले आलाकमान द्वारा इसी तरह की सुलह की कोशिश की गई थी, लेकिन बात नहीं बनी।
एक दिन बाद गहलोत ने की वफादारी और धैर्य की बात
बैठक के एक दिन बाद एक सवाल का जवाब देते हुए कि क्या पायलट उनके साथ मिलकर काम करेंगे गहलोत ने मीडिया से कहा, वह क्यों नहीं करेंगे? अगर वह पार्टी में हैं, तो क्यों नहीं?
चुनाव से पहले राजस्थान में पायलट की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर गहलोत ने कहा, जहां तक भूमिका का संबंध है, यह पार्टी आलाकमान तय करेगा, मैं नहीं।

हालांकि पायलट का नाम लिए बगैर गहलोत ने कहा, विश्वास देकर भरोसा जीता जाता है। सब साथ आएंगे तो हम राजस्थान में दोबारा सरकार बनाएंगे। भरोसा देकर ही भरोसा जीता जाता है। एक को वफादार रहना होता है और जैसा कि कांग्रेस नेता सोनिया जी ने एक बार कहा था। जो धैर्य रखता है उसे एक दिन मौका मिलेगा।
पिछले तीन वर्षों में गहलोत और पायलट समर्थकों के बीच मौखिक द्वंद्व अब हाल के संकट के मद्देनजर चौतरफा युद्ध में बदल गया है।

यह भी पढ़ें

Mehngai Rahat Camp : गारंटी कार्ड वितरण का आंकड़ा 6 करोड़ के पार, 1.32 करोड़ से ज्यादा परिवार हुए लाभान्वित

2018 में राजस्थान में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद पायलट से वादा किया गया था कि मुख्यमंत्री का पद उनके और गहलोत के बीच साझा किया जाएगा। जबकि गहलोत ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। पायलट को उनके डिप्टी के रूप में नियुक्त किया गया था। पद से नाखुश पायलट ने 2020 में अपने 18 वफादार विधायकों के साथ बगावत कर दी जो दिल्ली गए और एक महीने से अधिक समय तक डेरा डाला जिसके परिणामस्वरूप राजस्थान में राजनीतिक संकट पैदा हो गया।
पायलट का विद्रोह अंततः विफल हो गया और उन्हें डिप्टी सीएम और पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख के पद से हटा दिया गया।

200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में सत्तारूढ़ कांग्रेस के 106, भाजपा के 71, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के तीन, माकपा और भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के दो-दो और राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के विधायक हैं। ) विधानसभा में 13 निर्दलीय विधायक भी हैं।

Home / Jaipur / Rajasthan Politics : सचिन पायलट का नाम लिए बगैर बोले गहलोत- विश्वास देकर ही भरोसा जीता जाता है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो