scriptराजस्थान में तय समय से पहले पहुंचा मानसून, कुछ जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना | rajasthan rain alert today, Rain In rajasthan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में तय समय से पहले पहुंचा मानसून, कुछ जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना

प्रदेश में शुक्रवार को मानसून ने दस्तक दे ही दी। दक्षिणी-पश्चिमी मानसून ने प्रदेश के दक्षिण-पूर्वी (बांसवाड़ा, डूंगरपुर, झालावाड़ व उदयपुर) के रास्ते प्रदेश में प्रवेश किया।

जयपुरJun 19, 2021 / 01:16 pm

santosh

Rain in kota Division

हाड़ौती में अल सुबह 50 km की रफ्तार से चली हवा, बिजली कड़की, बारिश में भीगी फसलें, किसानों की आंखों में आंसू

जयपुर। प्रदेश में शुक्रवार को मानसून ने दस्तक दे ही दी। दक्षिणी-पश्चिमी मानसून ने प्रदेश के दक्षिण-पूर्वी (बांसवाड़ा, डूंगरपुर, झालावाड़ व उदयपुर) के रास्ते प्रदेश में प्रवेश किया। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान मानसून दक्षिण राजस्थान के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ेगा। कुछ जिलों में अच्छी बारिश की संभावना है।

मानसून के असर से ही प्रदेश के कुछ जिलों में अच्छी बारिश हुई है। मूसलाधार बारिश से बांसवाड़ा शहर की सड़कें दरिया बन गई। शहर सहित जिले के ग्रामीण क्षेत्र में तेज बारिश का दौर जारी है। उदयपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा में मानसून पहुंच चुका है। मौसम विभाग जयपुर केंद्र के निदेशक के आरएस शर्मा ने बताया कि यह लगातार दूसरा साल है, जब प्रदेश में मानसून समय से पहले आया है। अगले सप्ताह तक जयपुर में भी मानसून के पूरे पहुंचने के आसार हैं। मौसम विभाग का उत्तर-पश्चिमी भारत में 92 से 108% तक औसत बारिश का अनुमान है।

आगामी 24 घंटे में कुछ और जिलों में मेघ मेहरबान होने के पूरे आसार हैं। दक्षिणी पश्चिमी मानसून ने राजस्थान में प्रवेश कर लिया है। प्रदेश में पूरे मानसून सीजन में औसतन 530.2 मिमी और उदयपुर में 583.50 मिमी बारिश होती है। बीते 24 घंटे में शनिवार सुबह तक पूर्वी राजस्थान के बांसवाड़ा के दानपुर में 84, प्रतापगढ़ के पीपलकुंठ में 81, राजसमंद के देवगढ में 76, बडेश्वर में 65,धरियाबाद में 63, निंबाहेडा में 47,राजसमंद में 45, डबोक में 42.8, पाली में 12 एमएम बारिश दर्ज की गई। पश्चिमी राजस्थान के बाली में 85, देसूरी 65, जसवंतपुरा में 52, बाडमेर में 40.8 एमएम बारिश दर्ज की गई।

पारे में सभी जगहों पर तीन डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई। बीते दिन का सबसे अधिक पारा गंगानगर का 40.2, चूरू का 38.9, बाड़मेर का 38.2, बीकानेर का 39.2, सीकर का 38.4 , कोटा का 39.9, बीकानेर का 39.2, करौली का 39 डिग्री, जयपुर का पारा 38, नागौर का 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। वहीं आज पूर्वी राजस्थान में कोटा, झालावाड़, बारां, चित्तौडगढ़़, भीलवाड़ा, बूंदी, सवाई माधोपुर, टोंक और पश्चिमी राजस्थान में जालौर, बाड़मेर, जोधपुर, पाली में कहीं कहीं पर मेघगर्जन के साथ बरसात की संभावना के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

Home / Jaipur / राजस्थान में तय समय से पहले पहुंचा मानसून, कुछ जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो