scriptराजस्थान मौसमः कालीसिंध बांध के 12 गेट खोले, बेणेश्वर धाम बना टापू, चार दिन भारी बारिश का अलर्ट | rajasthan weather: 12 gates of Kalisindh dam opened Heavy rain alert f | Patrika News
जयपुर

राजस्थान मौसमः कालीसिंध बांध के 12 गेट खोले, बेणेश्वर धाम बना टापू, चार दिन भारी बारिश का अलर्ट

बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ जिलों में कहीं-कहीं अति भारी बरसात जबकि डूंगरपुर, झालावाड़, उदयपुर और सिरोही जिलों में भारी बरसात हुई।

जयपुरAug 11, 2022 / 07:49 pm

Kamlesh Sharma

2_1.jpg

rajasthan weather update

जयपुर। रक्षाबंधन पर्व पर इंद्र द्रेव की मेहरबानी प्रदेश के कई जिलों पर रही। बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ जिलों में कहीं-कहीं अति भारी बरसात जबकि डूंगरपुर, झालावाड़, उदयपुर और सिरोही जिलों में भारी बरसात हुई। मौसम विभाग की माने तो अगले चार दिन प्रदेश में अगले चार दिन भारी बारिश होने की संभावना है। कुछ इलाकों में अति भारी बारिश भी हो सकती है। वहीं कालीसिंध बांध के 12 गेट 33 मीटर तक खोलकर 1 लाख 42 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई। सवाड़ा-डूंगरपुर क्षेत्र में दो दिन से तेज बारिश से वागड़ प्रयाग बेणेश्वर धाम टापू में परिवर्तित हो गया।

भारी बारिश का अलर्ट
मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार बंगाल की खाड़ी में 13 अगस्त से एक नया कम दवाब का क्षेत्र बनेगा। जिससे जोधपुर व बीकानेर संभाग में अगले 24 घंटे के दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। पूर्वानुमान के अनुसार पूर्वी राजस्थान के सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़, दौसा, टोंक व पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर व गंगानगर में जिलों में कहीं कहीं भारी बरसात भी संभव है। 15 अगस्त को अजमेर, उदयपुर व कोटा संभाग में भारी बारिश का ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। अन्य भागों में मौसम शुष्क रहेगा।

 

4.jpg

 

बेणेश्वर धाम बना टापू, धाम पर मौजूद 80 लोग
बांसवाड़ा-डूंगरपुर क्षेत्र में दो दिन से तेज बारिश से वागड़ प्रयाग बेणेश्वर धाम टापू में परिवर्तित हो गया। सोम, माही व जाखम नदियों में पानी बढ़ने से गनोड़ा पुल पर पांच, साबला पर चार व वालाई पुल पर छह फीट की चादर चलने से धाम का तीनों मार्ग से संपर्क कट गया। अस्थाईवपुलिस चौकी प्रभारी गजराजसिंह ने बताया कि धाम पर मंदिर के पुजारी, व्यापारियों के साथ 80 लोग मौजूद हैं और सभी सुरक्षित हैं। रक्षा को लेकर तीनों मार्ग पर बैरिकेट लगाए हैं।

कालीसिंध बांध के 12 गेट खोले
झालावाड़ जिले के कई इलाकों में जोरदार बारिश का दौर जारी रहा। इससे चंवली नदी उफान पर आ गई। मध्यप्रदेश में हो रही भारी बारिश के चलते कालीसिंध बांध में आवक बढ़ गई है। कालीसिंध बांध के 12 गेट 33 मीटर तक खोलकर 1 लाख 42 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई। गगरोन पुलिया पर तीन-चार फीट पानी आने से रास्ता बंद हो गया है। कई गांवों का सम्पर्क कट गया है। पिड़ावा में तेज बारिश से चंवली नदी उफान पर आ गई।

यह भी पढ़ें

भारी बारिश के बाद बेणेश्वर धाम बना टापू, धाम की ओर जाने वाले तीनों पुल पर बह रहा पानी

1_3.jpg

 

मौसम राखी पर इंद्र देव की मेहरबानी
उदयपुर. शहर में कभी तेज और कभी मध्यम बारिश का दौर पूरे दिन चला, जिससे शहर पानी-पानी हो गया। सड़कों पर नदियां बह निकलीं। सीसारमा नदी में सुबह तक बहाव 3 फीट पर था जो बाद में बढ़कर 7 फीट पर पहुंच गया। इससे पिछोला झील में पानी की आवक बढ़ गई। वहीं, बूझड़ा नदी में भी पानी की आवक हुई। वहीं, नांदेश्वर चैनल में भी तेज बहाव रहा। उदयसागर का भी जलस्तर बढ़ गया है । उदयसागर में शाम तक 12 एमएम बरसात हुई।

बीसलपुर बांध को भरने की जगी एक और उम्मीद
भीलवाड़ा. जिले के ऊपरमाल क्षेत्र में गुरुवार दोपहर हुई अच्छी बरसात ने जेतपुरा बांध को भी छलका दिया। बांध ओवरफ्लो होने के बाद शाम को उसके दो गेट खोलकर पानी की निकासी की गई। जेतपुरा के गेट खोले जाने से बीसलपुर बांध को भरने की एक और उम्मीद जगी है। 23 फीट भराव क्षमता का जेतपुरा बांध के शाम को साढ़े पांच बजे बांध के दो गेट खोलकर पानी की निकासी की गई। गेट नम्बर तीन व चार को एक-एक फीट तक खोला गया। बांध पर कुल छह गेट है। यह बांध उंवली नदी पर बना हुआ है। उंवली नदी से होते हुए मानपुरा के पास ग्राम पंचायत रलायता क्षेत्र में बनास नदी में जाकर मिलता है और बनास नदी आगे जाकर बीसलपुर में मिलती है।

 

3_1.jpg

 

आगामी चार दिनों के मौसम का पूर्वानुमान
12 अगस्त -अजमेर,अलवर, भरतपुर, बूंदी, धौलपुर, दौसा, जयपुर, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू, जालौर,जोधपुर, नागौर और पाली में मेघगर्जन के साथ भारी बरसात का अलर्ट। झालावाड़, बारां,भीलवाड़ा,चित्तैडग़ढ़,कोटा, राजसमंद, उदयपुर, सिरोही और जैसलमेर में मेघगर्जन के साथ बरसात।

13 अगस्त- अलवर, भरतपुर,दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, सीकर,चूरू, जैसलमेर, जोधपुर में मेघगर्जन के साथ भारी बरसात का यलो अलर्ट। बाड़मेर, करौली, जयपुर में मेघगर्जन केसाथ बरसात की संभावना।

14 अगस्त- बारां, झालावाड़, धौलपुर, करौली,कोटा, सवाई माधोपुर में मेघगर्जन के साथ भारी बरसात का यलो अलर्ट। दौसा, भीलवाड़ा, बूंदी और भरतपुर में मेघगर्जन केसाथ हल्की बरसात की संभावना।

15 अगस्त- बांसवाड़ा, बारां, चित्तौडग़ढ़, डूंगरपुर, झालावाड़,कोटा, प्रतापगढ़ और उदयपुर में भारी से अति भारी बरसात का ऑरेंज अलर्ट। पाली, सिरोही,राजसमंद, बूंदी, भीलवाड़ा में मेघगर्जन के साथ भारी बरसात का यलो अलर्ट। अजमेर, जयपुर, सवाई माधोपुर और टोंक में मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बरसात की संभावना।

https://youtu.be/zq9Wt695znI

Home / Jaipur / राजस्थान मौसमः कालीसिंध बांध के 12 गेट खोले, बेणेश्वर धाम बना टापू, चार दिन भारी बारिश का अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो