scriptपूर्वी राजस्थान में मिलेगी गर्मी से हल्की राहत, कई इलाकों में अंधड़ और बारिश के आसार | rajasthan weather update | Patrika News
जयपुर

पूर्वी राजस्थान में मिलेगी गर्मी से हल्की राहत, कई इलाकों में अंधड़ और बारिश के आसार

पश्चिमी इलाकों में रहेगा लू का असर

जयपुरMay 31, 2024 / 02:18 pm

MOHIT SHARMA

जयपुर. दक्षिण पश्चिमी मानसून केरल तट से होकर देश के पूर्वोत्तर इलाकों में दस्तक दे चुका है। राजस्थान में भी अब भीषण लू और गर्मी से आंशिक राहत जल्द मिलने वाली है। मौसम विभाग ने आज से अगले तीन दिन तक प्रदेश के पूर्वोत्तर इलाकों में कहीं-कहीं धूलभरी हवा चलने और हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। देश के उत्तरी इलाकों में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के असर से जानलेवा गर्मी की मार झेल रहे प्रदेशवासियों को अब राहत की बौछारें गिरने का इंतजार है। पूर्वी राजस्थान में गर्मी से हल्की राहत मिलेगी, वहीं पश्चिमी इलाकों में अभी लू का असर रहेगा।
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ भागों में अधिकतम तापमान में 1 से 3 डिग्री से. की गिरावट दर्ज की गई। सर्वाधिक अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 48.3 डिग्री से. (सामान्य से 6.1 डिग्री ऊपर) दर्ज किया गया है। आगामी 24 घंटों में अधिकतम तापमान में हल्की गिरावट दर्ज होगी। अब 1 जून से अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री की गिरावट के साथ अधिकांश भागों में हीटवेव से राहत मिलने की प्रबल संभावना है।
आज बीकानेर संभाग में कहीं कहीं हीटवेव से तीव्र हीटवेव दर्ज होने की संभावना है। एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से जयपुर, भरतपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी 72 घंटों के दौरान मेघगर्जन, तेज आंधी व हल्की/मध्यम बारिश होने की संभावना है। आगामी 3-4 दिन तेज सतही धूल भरी हवाएं राज्य के कुछ भागों में चलने की संभावना है।
पारा सामान्य से सात डिग्री ज्यादा
बीते 24 घंटे में जयपुर समेत अधिकांश जिलों में दिन में पारा सामान्य से करीब सात डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। दिन में धूप की तपन से आमजन बेहाल रहा, वहीं रात में भी गर्मी के तेवर नरम नहीं हो सके। जयपुर शहर में आज सूर्योदय के बाद धूप की तपिश से आंशिक राहत मिली, लेकिन दोपहर होने से पहले ही फिर गर्मी ने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए।
मानसून की एंट्री
मौसम केंद्र के अनुसार दक्षिण पश्चिमी मानसून ने कल शाम केरल तट पर तय समय से एक दिन पहले दस्तक दी। केरल तट पर पहुंचने के बाद मानसून ने रफ्तार पकड़ ली और देर रात तक नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, अरूणाचल प्रदेश होते हुए असम राज्य में मानसून की एंट्री हो गई है। प्रदेश में इस बार मानसून की एंट्री 25 जून तक होने की संभावना है।
12 जिलों में यलो अलर्ट
मौसम केंद्र के अनुसार आज अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जोधपुर और श्रीगंगानगर में सतही गर्म हवाएं चलने की संभावना है। वहीं कल से तीन दिन इन जिलों में धूलभरी हवा चलने और कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बौछारें गिरने की संभावना है।
प्रदेश के 16 जिलों में बीती रात पारा 30 डिग्री से ज्यादा रहा। बीकानेर में सर्वाधिक 33.4, फलोदी 34.2, चूरू 34.2, जयपुर 33.6, कोटा 33.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म जिले रहे। अजमेर 31.7, भीलवाडा 30, वनस्थली 31.3, अलवर 31, पिलानी 29.9, सीकर 30.5, चित्तौड़ 29.6, डबोक 29.5, धौलपुर 30.8, अंता बारां 32.9, सिरोही 24.1, फतेहपुर 32.5, करौली 30, माउंट आबू 22, बाडमेर 29.2, जैसलमेर 27.4, जोधपुर 31.8, श्रीगंगानगर 27.8, संगरिया 25.5, और जालोर में न्यूनतम तापमान 30.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Hindi News/ Jaipur / पूर्वी राजस्थान में मिलेगी गर्मी से हल्की राहत, कई इलाकों में अंधड़ और बारिश के आसार

ट्रेंडिंग वीडियो