scriptकौन थामेगा राजस्थान कांग्रेस युवा ब्रिगेड की कमान? 22 नेताओं के बीच रहेगी ‘कश्मकश’ | Rajasthan Youth Congress President Election 2020 | Patrika News
जयपुर

कौन थामेगा राजस्थान कांग्रेस युवा ब्रिगेड की कमान? 22 नेताओं के बीच रहेगी ‘कश्मकश’

Rajasthan Youth Congress President Election 2020: अखिल भारतीय युवा कांग्रेस की टीम ने दिसम्बर 2019 में दावेदारों के साक्षात्कार लिए थे। इसके बाद जारी की गई परफॉर्मर सूची में ज्यादातर ऐसे दावेदारों के नाम शामिल हैं, जो छात्र राजनीति में सक्रिय रहे हैं या छात्र राजनीति से सफर शुरू कर विधायक बने हैं।

जयपुरFeb 03, 2020 / 02:37 pm

Nakul Devarshi

indian youth congress

indian youth congress

जयपुर।

युवा कांग्रेस में प्रदेश अध्यक्ष और महासचिव पद के लिए 7 साल बाद हो रहे चुनाव (Rajasthan Youth Congress President Election 2020 ) को लेकर कार्यकर्ता भले ही उत्साहित हों लेकिन अध्यक्ष पद पर 22 से अधिक लोग चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। दावेदारों के साक्षात्कार के बाद अखिल भारतीय युवा कांग्रेस ने अध्यक्ष पद पर 22 लोगों को चुनाव लडऩे के योग्य मानते हुए इनकी परफॉर्मर सूची जारी की है।

गौरतलब है कि अखिल भारतीय युवा कांग्रेस की टीम ने दिसम्बर 2019 में दावेदारों के साक्षात्कार लिए थे। इसके बाद जारी की गई परफॉर्मर सूची में ज्यादातर ऐसे दावेदारों के नाम शामिल हैं, जो छात्र राजनीति में सक्रिय रहे हैं या छात्र राजनीति से सफर शुरू कर विधायक बने हैं।

वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष अशोक चांदना का नाम भी सूची में है। अध्यक्ष पद पर चुनाव लडऩे के लिए दावेदार की आयु न्यूनतम 27 वर्ष अनिवार्य की गई है। इस नए नियम के कारण कई दावेदारों को मायूसी हाथ लगी है। अध्यक्ष पद पर केवल वे ही 22 दावेदार नामांकन दाखिल कर पाएंगे, जिन्हें आलाकमान से हरी झंडी मिली है।
महासचिव पद पर 80 दावेदारों को हरी झंडी
आलाकमान की इच्छा के बिना कोई भी न तो प्रदेश अध्यक्ष पद पर चुनाव लड़ पाएगा, न महासचिव पद पर। महासचिव पद के दावेदारों में से आलाकमान ने 80 नामों की परफॉर्मर सूची जारी की है। ऐसे में इस पद पर केवल 80 दावेदार नामांकन दाखिल कर पाएंगे।

पांच तक भरे जाएंगे नामांकन
प्रदेश अध्यक्ष, महासचिव पद के लिए नामांकन 5 फरवरी तक भरे जा सकेंगे। इससे पहले दिसम्बर में भी नामांकन पत्र भरे गए थे। सात व 8 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच कर आपत्तियां ली जाएंगी। इसके बाद 9 फरवरी को चुनाव चिह्न आवंटित होंगे। मतदान 18 से 21 फरवरी के बीच होगा लेकिन किस दिन होगा, यह चुनाव चिह्न आवंटन के बाद ही स्पष्ट किया जाएगा।
जिन्होंने पहले भर दिए, उन्हें दोबारा नामांकन भरने की जरूरत नहीं है। नामांकन पत्र परफॉर्मर सूची के अनुसार ही दाखिल किए जा सकेंगे।
– पलक वर्मा, प्रदेश प्रभारी, युवा कांग्रेस

Home / Jaipur / कौन थामेगा राजस्थान कांग्रेस युवा ब्रिगेड की कमान? 22 नेताओं के बीच रहेगी ‘कश्मकश’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो