scriptRajyasabh Election 2024: नामांकन में चार दिन शेष, कब होगी राज्यसभा प्रत्याशियों की घोषणा | Rajyasabha Election 2024 No Announcement Of Candidate By BJP Congress | Patrika News
जयपुर

Rajyasabh Election 2024: नामांकन में चार दिन शेष, कब होगी राज्यसभा प्रत्याशियों की घोषणा

राज्यसभा चुनाव के नामांकन की अंतिम तारीख नजदीक आ रही है, लेकिन भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने अभी तक प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं। माना जा रहा है कि एक-दो दिन में दोनों पार्टियों के प्रत्याशियों की घोषणा हो जाएगी। नामांकन की अंतिम तारीख 15 फरवरी है।

जयपुरFeb 11, 2024 / 10:44 am

Umesh Sharma

flag_1.jpg

राज्यसभा चुनाव के नामांकन की अंतिम तारीख नजदीक आ रही है, लेकिन भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने अभी तक प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं। माना जा रहा है कि एक-दो दिन में दोनों पार्टियों के प्रत्याशियों की घोषणा हो जाएगी। नामांकन की अंतिम तारीख 15 फरवरी है। राजस्थान में तीन सीटों पर चुनाव होगा। संख्या बल के हिसाब से भाजपा की दो और कांग्रेस की एक सीट पर सीधी जीत नजर आ रही है। हालांकि अभी दोनों ही पार्टियों ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं। चर्चा है कि भाजपा तीन सीटों पर प्रत्याशी उतार सकती है। इससे पहले भी वह इस तरह का प्रयोग कर चुकी है। दोनों ही पार्टियों को क्रॉस वोटिंग की उम्मीद है। उधर, उम्मीद जताई जा रही है कि प्रत्याशियों की घोषणा दिल्ली से की जाएगी और सभी जगहों के प्रत्याशी एक साथ घोषित किए जाएंगे। मतदान 27 फरवरी को किया जाएगा।

यादव, गुर्जर या अन्य कोई

इस साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में पार्टी यादव या गुर्जर समाज के व्यक्ति को टिकट दे सकती है। एक नाम दिल्ली और एक नाम राजस्थान से तय किया जाएगा। इसमें भूपेंद्र यादव के साथ राजेंद्र राठौड़, सतीश पूनियां, ओमप्रकाश माथुर के नाम सामने आए हैं। हालांकि, जातिगत समीकरणों के आधार पर ही प्रत्याशियों का चयन किया जाएगा। सीएम भजन लाल शर्मा की पिछले दिनों दिल्ली में प्रत्याशियों को लेकर चर्चा भी हो चुकी है।

पार्टी ने बनाया प्लान, देंगे वोटिंग की ट्रेनिंग

राज्यसभा चुनाव में बाड़ाबंदी की परंपरा भी शुरू हो चुकी है। हालांकि अभी ऐसी कोई चर्चा नहीं है, लेकिन नए विधायकों को वोटिंग की ट्रेनिंग दी जा सकती है। साथ ही उन्हें पार्टी की रीति-नीति से भी रूबरू कराया जाएगा।

Home / Jaipur / Rajyasabh Election 2024: नामांकन में चार दिन शेष, कब होगी राज्यसभा प्रत्याशियों की घोषणा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो