scriptअनुच्छेद 370 हटाए जाने पर बोले राज्यवर्धन राठौड़- फैसले से पूरे विश्व में सुनाई देगी भारत की गूंज | Rajyavardhan Singh Rathore Comment On Article 370 Removed | Patrika News
जयपुर

अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर बोले राज्यवर्धन राठौड़- फैसले से पूरे विश्व में सुनाई देगी भारत की गूंज

Rajyavardhan Singh Rathore On Article 370: कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कश्मीर से अनुच्छेह 370 और 35 ए हटाए जाने पर प्रधानमंत्री और गृहमंत्री का आभार व्यक्त किया और देशवासियों को शुभकामनाए दी है।

जयपुरAug 06, 2019 / 11:37 am

santosh

जयपुर। Rajyavardhan Singh Rathore On Article 370 : पूर्व केन्द्रीय मंत्री और सांसद जयपुर ग्रामीण कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कश्मीर से अनुच्छेह 370 ( Article 370 ) और 35 ए ( Article 35a ) हटाए जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त किया और देशवासियों को शुभकामनाए दी है।
उन्होंने कहा एक भारत श्रेष्ठ भारत, ये कश्मीरियत, जम्हूरियत व इंसानियत की जीत है, जिस पर हमें नाज है। मोदी और अमित शाह की ओर से लिया गया यह निर्णय दृढनिश्चयता और भारत को एकसूत्र में पिरोने वाला एक ऐतिहासिक कदम है। इस एतिहासिक फैसले से भारत की गूंज पूरे विश्व में सुनाई देगी।
अब कश्मीर विकास की राह पर आगे बढ़ेगा। साथ ही शिक्षा एवं रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। कश्मीर में आतंकवाद से भी मुक्ति मिलेगी। कर्नल राज्यवर्धन ने इसे राष्ट्रवाद की जीत बताई और कहा यह देशवासियों के वोट की ही ताकत है। जवानों को आज सच्ची श्रद्धांजलि मिली है।
केंद्र की मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के साथ ही इस सीमावर्ती क्षेत्र को दो भागों में बांटने और उन्हें केंद्र शासित प्रदेश बनाने का कदम उठाया है।
अब जम्मू-कश्मीर अलग तथा लद्दाख अलग केंद्र शासित प्रदेश होंगे। जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश की दिल्ली की तरह अपनी विधानसभा होगी, लेकिन लद्दाख में विधानसभा नहीं होगी। जम्मू-कश्मीर में अब राज्यपाल नहीं होगा, बल्कि वहां का प्रमुख उप राज्यपाल होगा।
इस फैसले के बाद अब राज्य का अलग संविधान और अलग ध्वज नहीं रहेगा। राष्ट्रपति ने जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाले संविधान के अनुच्छेद 35 ए को निष्प्रभावी कर उसके स्थान पर नया आदेश जारी किया।

Home / Jaipur / अनुच्छेद 370 हटाए जाने पर बोले राज्यवर्धन राठौड़- फैसले से पूरे विश्व में सुनाई देगी भारत की गूंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो