script2000 Rupees Note Exchange : अब भी बदल सकते हैं दो हजार के नोट, बस करना होगा ये काम | rbi guidelines for 2000 note exchange last date note exchange rules policy | Patrika News
जयपुर

2000 Rupees Note Exchange : अब भी बदल सकते हैं दो हजार के नोट, बस करना होगा ये काम

2000 Rupees Note Exchange : यदि आपके पास दो हजार के नोट हैं और बदलवाने से चूक गए हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है। अब भी डाकघर के माध्यम से आप नोट बदलवा सकते हैं। डाकघर में एक व्यक्ति दस नोट जमा करवा सकता है।

जयपुरMar 19, 2024 / 07:27 am

Kirti Verma

2000_note_exchange_.jpg

2000 Rupees Note Exchange : यदि आपके पास दो हजार के नोट हैं और बदलवाने से चूक गए हैं, तो यह खबर आपके लिए ही है। अब भी डाकघर के माध्यम से आप नोट बदलवा सकते हैं। डाकघर में एक व्यक्ति दस नोट जमा करवा सकता है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआइ) ने पिछले साल 19 मई को दो हजार रुपए बंद करने की घोषणा कर दी थी। इसके बाद सात अक्टूबर तक बैंक में दो हजार के नोट जमा करवाने की अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी। आज भी तमाम लोग ऐसे हैं, जिनके पास दो हजार के नोट हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में वे बदलवा नहीं पा रहे हैं।

यह भी पढ़ें

शिक्षक क्रमोन्नत होकर बनेंगे व्याख्याता, जानें खाली पदों पर तैयारी कर रहे युवाओं को मिलेगा मौका!

ऐसे बदलवाएं नोट
आरबीआई या डाकघर की वेबसाइट पर नोट बदलवाने का फार्म डाउनलोड कर तीन प्रिंट निकाल लें। फार्म को भरकर सभी नोट की संख्या अंकित करें। आवेदक को कैंसिल चेक सहित पेनकार्ड की प्रति संलग्न करनी होगी। इसके बाद फार्म को डाकघर में नोटों के साथ लिफाफे में डालकर जमा करवाएं। लिफाफे को आवेदक के सामने सील किया जाएगा। एक फार्म सील लगाकर आवेदक को दिया जाएगा। लिफाफे पर ‘द जनरल मैनेजर इश्यू डिपार्टमेंट, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, रामबाग सर्कल, टोंक रोड, पोस्ट बॉक्स नंबर 12, जयपुर, राजस्थान’ का पता लिखें और एक तरफ अपना भी पता लिखें। इस सेवा के लिए डाकघर प्रति नोट डेढ़ सौ रुपए का शुल्क जमाकर प्राप्ति रसीद देगा। एक माह में बदले गए नोट की राशि आवेदक के खाते में जमा हो जाएगी।

Home / Jaipur / 2000 Rupees Note Exchange : अब भी बदल सकते हैं दो हजार के नोट, बस करना होगा ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो