scriptअगर आप रीट में सफल होना चाहते है तो देखें लाइव क्लास, यहां मिलेगा आपके हर प्रश्न का उत्तर | REET 2018 Hindi Live Class by Utkarsh classes | Patrika News
जयपुर

अगर आप रीट में सफल होना चाहते है तो देखें लाइव क्लास, यहां मिलेगा आपके हर प्रश्न का उत्तर

राजस्थान में रीट परीक्षा के लिए दस लाख से अधिक युवा तैयारी में जुटे है। 11 फरवरी को पूरे प्रदेश में एक साथ होगी।

जयपुरJan 06, 2018 / 04:00 pm

Kamlesh Sharma

REET 2018 Hindi Live Class

REET live

जयपुर। राजस्थान में रीट परीक्षा के लिए दस लाख से अधिक युवा तैयारी में जुटे है। 11 फरवरी को पूरे प्रदेश में एक साथ होगी। REET 2017-2018 के लिए आवेदन की प्रक्रिया 6 नवम्बर से शुरू हुई थी। रीट को पास करने के लिए अभ्यर्थियों कड़ी मेहनत कर रहे है। इसके लिए वे कोचिंग और घर में कड़ी मेहनत कर रहे है। लेकिन आपके लिए हम घर बैठे कोचिंग क्लास लेकर आए है। जिससे आपके पश्नों के उत्तर आसानी मिल जाएगा।
देखें लाइव क्लास

REET 2017 : रीट के प्रथम व द्वितीय लेवल की परीक्षा के लिए ऐसे करें तैयारी

पात्रता के लिए परीक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक लाना जरूरी होगा। रीट परीक्षा के एक खंड में अभ्यर्थियों को किसी एक भाषा का चयन करना होता है। यदि अभ्यर्थी ने प्रथम भाषा के रुप में हिन्दी का चयन किया है तो इसमें एक-एक अंकों के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। 15 अंक व्याकरण व 15 अंक शिक्षण विधि के लिए निर्धारित है।
एक्सपर्ट का कहना है कि अभ्यर्थियों को हिन्दी विषय की तैयारी के लिए राजस्थान बोर्ड की नवीन हिन्दी व्याकरण से तैयारी करनी चाहिए। अभ्यर्थियों को हर टॉपिक को नया मानकर तैयारी करनी चाहिए। पूर्व में आयोजित रीट परीक्षा 2015 के प्रश्न पत्र का भी दोहरान करें व इसके आधार पर तैयारी करें। सैद्धांतिक विषय वस्तु के अध्ययन को अधिक समय दें।
रीट परीक्षा केन्द्रों पर लगेंगे पांच हजार कैमरे, RBSE खर्च करेगा पांच करोड़ रुपए

परीक्षा दो स्तर के लिए होगी…
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सचिव और REET समन्वयक मेघना चौधरी ने बताया कि परीक्षा दो स्तर के लिए होगी। छह से आठवीं कक्षा तक के अध्यापकों की द्वितीय स्तर की परीक्षा पहली पारी में सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक होगी, जबकि कक्षा 1 से 5 तक के अध्यापकों के लिए प्रथम स्तर की पात्रता परीक्षा दूसरी पारी में दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। दोनों परीक्षाएं एक ही दिन 11 फरवरी को होंगी।

Home / Jaipur / अगर आप रीट में सफल होना चाहते है तो देखें लाइव क्लास, यहां मिलेगा आपके हर प्रश्न का उत्तर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो