scriptलोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व का औपचारिक शुभारंभ…राजस्थान में जयपुर सहित 12 सीटों पर नामांकन आज से | RJ Lok Sabha Election 2024 : Nominations for 12 Lok Sabha seats including Jaipur from today | Patrika News
जयपुर

लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व का औपचारिक शुभारंभ…राजस्थान में जयपुर सहित 12 सीटों पर नामांकन आज से

RJ Lok Sabha Election 2024 : लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व का आज औपचारिक रूप से शुभारम्भ होने जा रहा है। जयपुर सहित राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में मतदान होंगे।

जयपुरMar 20, 2024 / 08:03 am

Anil Prajapat

rajasthan_lok_sabha_election_2024.jpg

RJ Lok Sabha Election 2024 : जयपुर। लोकतंत्र के सबसे बड़े पर्व का आज औपचारिक रूप से शुभारम्भ होने जा रहा है। जयपुर सहित राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में मतदान होंगे। चुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन जमा कराने का समय सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक रहेगा। पहले चरण के लिए आज से 27 मार्च तक नामांकन जमा कराए जा सकेंगे। लेकिन होली व धुलंडी पर दो दिन की छुट्टी होने के चलते नामांकन दाखिल नहीं किए जा सकेंगे। ऐसे में नामांकन दाखिल करने के लिए उम्मीदवारों के पास 6 दिन का समय है।


पहले चरण में राजस्थान में गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझूनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर लोकसभा क्षेत्रों में 19 अप्रेल को मतदान होगा। इन 12 लोकसभा क्षेत्रों में 2.52 करोड़ से अधिक मतदाता हैं, जिनमें 1.19 करोड़ से अधिक महिलाएं हैं।

 

इन सीटों के लिए नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को होगी और 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। नामांकन के साथ सामान्य अभ्यर्थी को 25 हजार रुपए और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी को 12 हजार 500 रुपए जमानत राशि जमा करानी होगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी गुप्ता ने मंगलवार शाम विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियो के नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें निगरानी को लेकर सख्ती दिखाने के दिशा निर्देश दिए।

 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि एक प्रत्याशी एक निर्वाचन क्षेत्र के लिए 4 नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है एवं अधिकतम 2 निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ सकता है। चुनाव के दौरान 2156 फ्लाइंग स्कवॉयड टीम निगरानी रखेंगी। चुनाव के दौरान 222 पुलिस नाके, 45 आबकारी चैकपोस्ट, 64 वन विभाग के चैकपोस्ट के जरिए नकदी, ड्रग्स, शराब, सोना-चांदी आदि के परिवहन पर निगरानी रखी जाएगी, ताकि चुनाव में इनका दुरूपयोग नहीं हो सके।

 

जयपुर जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जयपुर शहर के लिए नामांकन प्रथम तल पर कमरा नंबर 103 प्रस्तुत किए जा सकेंगे। इसके लिए मैन गेट नंबर 2 और मुख्य पोर्च की सीढ़ियों से प्रवेश निर्धारित किया है। वहीं, जयपुर ग्रामीण सीट के लिए नामंकन भूतल पर कमरा नंबर 6 में जमा करवाए जाएंगे। इसके लिए गेट नंबर 1 और चैनल गेट नंबर 1 से प्रवेश किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो