scriptयहां 14 किमी तक फैले हैं नमक के पहाड़, गुफा और ग्लेशियर | Salt mountains, caves and glaciers span 14 km here | Patrika News
जयपुर

यहां 14 किमी तक फैले हैं नमक के पहाड़, गुफा और ग्लेशियर

-जग्रोस पर्वत के दक्षिणी हिस्से में नमक के विशाल पहाड़ और ग्लेशियर किसी अचंभे से कम नहीं हैं

जयपुरAug 10, 2019 / 05:46 pm

pushpesh

जग्रोस पर्वत के दक्षिणी हिस्से में नमक के विशाल पहाड़ और ग्लेशियर किसी अचंभे से कम नहीं हैं

यहां 14 किमी तक फैले हैं नमक के पहाड़, गुफा और ग्लेशियर

आमतौर पर पहाड़ और बर्फ के ग्लेशियर देखे जाते हैं, लेकिन ईरान के मध्य और दक्षिण-पश्चिम में क्षेत्र में ऐसी नमक की संरचना किसी अजूबे से कम नहीं हैं। नमक के ऐसे विशाल पहाड़ और ग्लेशियर फारस की खाड़ी पर ईरान के तटीय हिस्सों के समानांतर बने हुए हैं। खासकर जग्रोस पर्वत के दक्षिणी हिस्से में नमक के विशाल पहाड़ और ग्लेशियर किसी अचंभे से कम नहीं हैं।
वाष्पीकरण से बनी संरचना
लाखों वर्ष पहले अरब प्रायद्वीप के बड़े हिस्से और पश्चिम में ईरान को फारस की खाड़ी की बड़ी जलराशि ने घेर रखा था। धीरे-धीरे पानी वाष्पीकरण से कम हो गया और भारी मात्रा में नमक रह गया। नमक की तलछट वाली परतें धीरे-धीरे मोटी होती गईं और पहाड़ का रूप ले लिया। टेक्टोनिक प्रभाव के कारण तलछटी भूमि ने ऊपर उठकर गुंबद का आकार ले लिया। कई बार इसके टूटने-छिटकने से ग्लेशियर बनते गए। जग्रोस पर्व के दक्षिण में ऐसे 130 से अधिक नमक के विशाल गुंबद हैं। यहीं पर 6.4 किलोमीटर लंबी नमक की गुफा भी है।
विश्व विरासत में होगा शामिल
ईरान के इस अद्भुत प्राकृतिक अजूबे को यूनेस्को की विश्व विरासत की सूची में शामिल करने की कवायद चल रही है। अब ये पर्यटन क्षेत्र भी है।

एक नजर
-130 से अधिक नमक के विशाल गुंबद हैं और ग्लेशियर हैं जग्रोस पर्वत शृंखला में
-6.4 किलोमीटर लंबी नमक की गुफा है आकर्षण का केंद्र
-14 किमी लंबी शृंखला उत्तर पश्चिम से दक्षिण पूर्व तक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो