scriptSevere Heatwave & Red Alert in Rajasthan ….. हाय गर्मी ! | Patrika News
जयपुर

Severe Heatwave & Red Alert in Rajasthan ….. हाय गर्मी !

प्रदेशभर में पारा उबाल परबीती रात कोटा शहर सबसे गर्मजयपुर, जोधपुर में भी रात में लू का जोरअगले दो दिन भीषण गर्मी और लू की चेतावनीदो दिन बाद गर्मी से आंशिक राहत के आसार जयपुर। प्रदेश में पारा दिन के अलावा रात में भी उबल रहा है। आसमान से बरसते अंगारों से आमजन पस्त है […]

जयपुरMay 27, 2024 / 10:35 am

anand yadav

प्रदेशभर में पारा उबाल पर
बीती रात कोटा शहर सबसे गर्म
जयपुर, जोधपुर में भी रात में लू का जोर
अगले दो दिन भीषण गर्मी और लू की चेतावनी
दो दिन बाद गर्मी से आंशिक राहत के आसार

जयपुर। प्रदेश में पारा दिन के अलावा रात में भी उबल रहा है। आसमान से बरसते अंगारों से आमजन पस्त है और आसमानी आफत ने दिन के अलावा रात में भी अब चैन और सुकून छीन लिया है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अगले दो दिन और प्रदेशभर में लू और गर्मी का तांडव जारी रहने वाला है। हालांकि 29 मई से पारे में आंशिक गिरावट होने और गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।
मौसम केंद्र के अनुसार प्रदेश में तीव्र हीटवेव का दौर आगामी दो-तीन दिन जारी रहने की संभावना है। हालांकि 29 मई से प्रदेश के कुछ इलाकों में दिन के तापमान में दो-तीन डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने की संभावना है। वहीं जून के प्रथम सप्ताह में ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास दर्ज होने के आसार हैं। अगले तीन दिन के दौरान जोधपुर, बीकानेर, अजमेर और जयपुर संभाग के कुछ भागों में तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है।
16 जिलों में रेड अलर्ट
भीषण लू के दौर के चलते मौसम केंद्र ने आज और कल 16 जिलों में लू का रेड अलर्ट जारी किया है। श्रीगंगानगर, पाली, नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, बाड़मेर, सीकर, सवाई माधोपुर, झुंझुनूं, धौलपुर, दौसा, भरतपुर और अलवर जिले में दो दिन लू और भीषण गर्मी का दौर जारी रहने की चेतावनी जारी दी गई है। जयपुर समेत शेष जिलों में गर्मी को लेकर दो दिन ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
रात में हाड़ौती तपा, जयपुर, जोधपुर भी गर्म
बीती रात हाड़ौती अंचल में भयंकर गर्मी का दौर रहा और कोटा जिले में रात में पारा 3.4 डिग्री उछलकर सर्वाधिक 36 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। जयपुर में भी पारा 1.6 डिग्री बढ़कर 33.6 डिग्री रहा। जोधपुर में न्यूनतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
कहां कितना न्यूनतम तापमान
बीती रात अजमेर 33.1, भीलवाड़ा 30.4, अलवर 29.8, पिलानी 28.2, सीकर 27, चित्तौड़ 31.2, डबोक 30, धौलपुर 29.3, डूंगरपुर 30.7, सिरोही 26.3, करौली 28.7, माउंट आबू 26, बाड़मेर 32, जैसलमेर 30, बीकानेर 31.4, चूरू 30, श्रीगंगानगर 30.6, संगरिया 27.4 और जालोर में पारा 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Hindi News/ Jaipur / Severe Heatwave & Red Alert in Rajasthan ….. हाय गर्मी !

ट्रेंडिंग वीडियो