scriptकिसी के फायर फाइटिंग सिस्टम ही नहीं, कहीं एक्सपायरी डेट के मिले सिलेंडर | Patrika News
जयपुर

किसी के फायर फाइटिंग सिस्टम ही नहीं, कहीं एक्सपायरी डेट के मिले सिलेंडर

ग्रेटर नगर निगम के बाद अब हैरिटेज नगर निगम ने भी फायर फाइटिंग सिस्टम की जांच शुरू की है। पहले दिन निरीक्षण में कुछ इमारतों में फायर फाइटिंग सिस्टम ही नहीं मिला। वहीं, कुछ इमारतों में फायर एनओसी की मियाद पूरी हो चुकी थी और सिलेंडर भी एक्सपायर हो चुके थे।

जयपुरMay 30, 2024 / 12:51 pm

Ashwani Kumar

जयपुर। ग्रेटर नगर निगम के बाद अब हैरिटेज नगर निगम ने भी फायर फाइटिंग सिस्टम की जांच शुरू की है। पहले दिन निरीक्षण में कुछ इमारतों में फायर फाइटिंग सिस्टम ही नहीं मिला। वहीं, कुछ इमारतों में फायर एनओसी की मियाद पूरी हो चुकी थी और सिलेंडर भी एक्सपायर हो चुके थे। बुधवार को ऐसी ही 21 व्यवसायिक भवनों के खिलाफ कार्रवाई की। हालांकि, कार्रवाई से बचने के लिए इमारतों के संचालकों ने इधर-उधर फोन भी किए, लेकिन मामला सुरक्षा का होने की वजह से किसी से मदद नहीं मिली।
अग्निशमन शाखा उपायुक्त युगांतर शर्मा ने बताया कि आयुक्त अभिषेक सुराणा ने स्कूल, गेम जोन, अस्पताल सहित अन्य कॉमर्शियल भवनों के निरीक्षण के निर्देश दिए थे। निगम क्षेत्र में चारों जोन में 50 कॉमर्शियल भवनों का निरीक्षण किया गया, जिनमें 21 भवनों में फायर सेफ्टी में खामी नजर आई।
निरीक्षण में सीएफओ देवेन्द्र मीणा, एएफओ घनश्याम, कुलदीप और फायर शाखा के दीपचंद, रमेश शर्मा मौजूद रहे।
सभी के हुए चालान
फायर फाइटिंग सिस्टम सही न मिलने की वजह से निगम ने इन सभी भवनों का पांच- पांच हजार रुपए का चालान किया। भवन मालिकों का सख्त निर्देश भी दिए कि भविष्य में खमियां नहीं सुधारी गईं तो इमारतों को सील किया जाएगा।
इधर, झूले वाले पहुंचे अनुमति लेने
मानसरोवर​ ​िस्थत वीटी रोड पर जो मेले सजे हुए हैं, उनके आयोजकों ने अनुमति के लिए फायर शाखा में फाइल लगाई है। सीएफओ गौतम लाल ने बताया कि सभी को निर्देश दिए हैं कि पानी की उचिव व्यवस्था के अलावा आग बुझाने के पर्याप्त साधन मेला स्थल पर रखें।

Hindi News/ Jaipur / किसी के फायर फाइटिंग सिस्टम ही नहीं, कहीं एक्सपायरी डेट के मिले सिलेंडर

ट्रेंडिंग वीडियो