scriptस्पीरुलिना में कैंसररोधी गुण भी | spirulina benefits | Patrika News

स्पीरुलिना में कैंसररोधी गुण भी

locationजयपुरPublished: Dec 21, 2019 10:06:25 am

Submitted by:

Amit Purohit

स्पीरुलिना उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके हृदय रोगों की आशंका को कम करता है

स्पीरुलिना में कैंसररोधी गुण भी

स्पीरुलिना में कैंसररोधी गुण भी

स्पीरुलिना में क्लोरोफिल होता है, जो किसी सुपरफूड से कम नहीं है। इसमें विटामिंस, मिनरल्स, प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट्स की मात्रा अच्छी होती है, जो कई तरह के शारीरिक लाभ देने का काम करते हैं। इसका 65 फीसदी हिस्सा प्रोटीन का होता है। इसमें गाजर से 100 गुना ज्यादा विटामिन ए पाया जाता है। यदि आयरन की बात करें तो पालक से 50 गुना ज्यादा आयरन होता है। मधुमेह रोगियों के लिए इसका सेवन करना लाभकारी है। आपको मार्केट में इसका सप्लीमेंट आसानी से मिल जाएगा।
कैंसररोधी गुण
स्पीरुलिना में कैंसर से लडऩे वाले न्यूट्रिएंट जैसे जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, क्रोमियम और सेलेनियम होते हैं। ये न्यूट्रिएंट तनाव, खराब डाइट, प्रदूषण और चोट लगने पर फ्री रेडिकल्स से सेल्स को डेमेज होने बचाते हैं। जिन लोगों को मुंह का कैंसर है, उनके लिए स्पीरुलिना का सेवन करना फायदेमंद होगा। इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें।
डिटॉक्सीफायर
यह शरीर में से सभी प्रकार के हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। इसमें क्लोरोफिल की मात्रा ज्यादा होती है, जो रक्त को शुद्ध करने का काम करता है। स्पीरुलिना उन मरीजों के लिए भी फायदेमंद होती है, जो रेडिएशन थैरेपी ले रहे हों। स्पीरुलिना शरीर में से भारी तत्वों को बाहर निकालने का काम करती है। इस तरह कई बीमारियों की आशंका कम हो जाती है।
ब्रेन हेल्थ
स्पीरुलिना के फायदे में मस्तिष्क स्वास्थ्य भी शामिल है। यह मेमोरी पावर को बढ़ाने के साथ ही मस्तिष्क में सूजन की समस्या को भी दूर करता है। इस वजह से पार्किसंस रोग के उपचार में भी स्पीरुलिना को कारगर माना जाता है। इतना ही नहीं स्पीरुलिना नए न्यूरॉन्स को बनाकर न्यूरोनल घनत्त्व मेें भी सुधार करता है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य संबंधी आशंका कम हो जाती है।
मधुमेह में लाभकारी
इसके सेवन से रक्त शर्करा और ट्राइग्लिसराइड के स्तर में कमी की जा सकती है, जिससे टाइप 2 मधुमेह वाले रोगियों में डायबिटीज को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा, स्पीरुलिना में पाया जाने वाला फाइकोसाइनिन में एंटी डायबिटीज के गुण पाए जाते हैं। साथ ही यह लिपिड प्रोफाइल को बेहतर बनाता है।
आई हेल्थ के लिए
स्पीरुलिना आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी कारगर होती है। दरअसल, स्पीरुलिना में बीटा कैरोटिन होता है, जो शरीर में विटामिन ए के रूप में परिवर्तित हो जाता है। देखा जाए तो विटामिन ए आंखों की रोशनी को सुधारने के साथ ही कम रोशनी में साफ देखने की क्षमता को भी बढ़ाने का काम करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो