scriptराजस्थान में ऐसे कब्रगाह बन गया नवजात शिशु के लिए सबसे बडा अस्पताल, आखिर क्या हुआ था अस्पताल में नवजात के साथ | Such a graveyard becomes the largest hospital for newborn baby in | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में ऐसे कब्रगाह बन गया नवजात शिशु के लिए सबसे बडा अस्पताल, आखिर क्या हुआ था अस्पताल में नवजात के साथ

राजस्थान में ऐसे कब्रगाह बन गया नवजात शिशु के लिए सबसे बडा अस्पताल…आखिर क्या हुआ था अस्पताल में नवजात के साथ

जयपुरMay 17, 2018 / 09:00 am

PUNEET SHARMA

jhunjhunu girl
जयपुर। जेकेलोन अस्पताल प्रबंधन ने जिस 105 बेड वाले आईसीयू का उदघाटन स्थानीय सांसद से नवजात शिशुओं की जान बचाने वाला उच्च स्तरीय एनआईसीयू का उदघाटन कराया वही एनआईसीयू एक चार दिन के नवजात के लिए कब्रगाह बन गया। क्योंकि उदघाटन की वाहवाही लूटने के फेर में अस्पताल प्रशासन ने बिना स्टॉफ के ही एनआईसीयू का उदघाटन करा दिया। जबकि इस एनआईसीयू में न तो वेंटीलेटर था और न ही प्रशिक्षित स्टाफ।

जयपुर जिले के चौंमू कस्बे से तीन दिन पहले अस्पताल लाए गए नवजात को वेंटीलेटर नहीं मिला और नवजात की बुधवार तडके मौत हो गई। मामला गर्माने के बाद अस्पताल अधीक्षक ने आनन फानन में एनआईसीयू में वेंटीलेटर युक्त कुछ बेड पर मरीजों को भर्ती करना शुरू कर दिया।
जानकारी के अनुसार चौमू निवासी अनीता ने सोमवार को नवजात को जन्म दिया था। नवजात की तबीयत खराब होने पर उसे जेकेलोन अस्पताल में लाया गया लेकिन यहां उसे वेंटीलेटर की जरूरत हुई। लेकिन चार दिन तक उसे वेंटीलेटर नहीं मिला और बुधवार तडके उसकी मौत हो गई। परिजन नवजात का शव लेकर सुबह ही अपने घर चले गए।

उधर मामले पर अस्पताल अधीक्षक डॉ अशोक गुप्ता ने स्वीकार किया कि उदघाटन के समय आईसीयू तैयार नहीं था। एनआईसीयू स्टॉफ का प्रशिक्षण पूरा नहीं हुआ जिसके चलते एनआसीयू को शुरू नहीं कर सके। अब प्रशिक्षण पूरा हो गया है ओर एनआईसीयू को शुरू किया जा रहा है।

हांलाकि अस्पताल में वेंटीलेटर युक्त 26 बेड की आईसीयू है। लेकिन अस्पताल में हमेशा आईसीयू की मांग रहने के कारण भारी दवाब रहता है। यही इस नवजात के साथ भी हुआ और से वेंटीलेटर नहीं मिल सका।

Home / Jaipur / राजस्थान में ऐसे कब्रगाह बन गया नवजात शिशु के लिए सबसे बडा अस्पताल, आखिर क्या हुआ था अस्पताल में नवजात के साथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो