scriptप्रदेश में फिर पलटा मौसम, तेज अंधड़-बारिश में उड़े शादी समारोह के शामियाने, उखड़े पेड़, उड़े छप्पर | Thunderstorm Hits Several Cities in Rajasthan - Weather Forecast | Patrika News
जयपुर

प्रदेश में फिर पलटा मौसम, तेज अंधड़-बारिश में उड़े शादी समारोह के शामियाने, उखड़े पेड़, उड़े छप्पर

Thunderstorm in Rajasthan : मौसम विभाग ने पूर्वी इलाकों में अगले 24 घंटे में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी हवाएं ( Dust Storm ) चलने की संभावना जताई है…

जयपुरMay 11, 2019 / 02:42 pm

dinesh

weather
जयपुर।

पश्चिमी राजस्थान में सक्रिय चक्रवाती तंत्र ( Cyclone system ) से प्रदेश में एक बार फिर से अंधड़ और बारिश का दौर चल पड़ा है। प्रदेश के कई हिस्सों से अंधड़ और बारिश की खबरे हैं। नाथद्वारा में अंधड़ से कई टीन टप्पर उड़ गए। शादी के लिये लगे शामियाने भी अंधड़ की चपेट आ गए। बारिश से सडक़ों पर कीचड़ हो गया। अंधड़ से कई जगहों पर पेड़ भी गिर गए। बहुत सी जगहों पर खेतों में फसलों को भी नुकसान की खबर है। वहीं मौसम विभाग ने पूर्वी इलाकों में अगले 24 घंटे में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से धूलभरी हवाएं ( Dust Storm ) चलने की संभावना जताई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में सक्रिय चक्रवाती तंत्र कम उंचाई पर सक्रिय होने के कारण मौसमतंत्र में बदलाव हो रहा है। जिसका असर अगले सप्ताह के मध्य तक रहने की संभावना है। ऐसे में अगले दो तीन दिनों में गर्मी के तेवर ढीले रहने की उम्मीद है।
चित्तौडगढ़़ जिले में शुक्रवार मध्यरात्रि बाद मौसम के मिजाज बदल गया। शनिवार तडक़े 4 बजे चित्तौडगढ़़ में तेज धूल भरी हवाएं चलने के साथ कुछ देर रिमझिम बारिश हुई। जिले में भदेसर सहित कई क्षेत्रों में भी सुबह के समय बौछारे गिरी व तेज हवाएं चली। शनिवार सुबह जब अधिकतर लोगों की आंखें खुली तो आसमान में छाई काली घटाएं तेज बारिश का आलम बनाए हुए थी। रात में गिरी बौछारों के कारण सडक़ों पर कई जगह पानी जमा हो गया था।
भीलवाड़ा के गेंदलिया क्षेत्र में धूलभरी तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। इससे लोगों को गर्मी से कुछ हद तक निजात मिली।

पाली शहर में बीती देर रात बाद मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। आसमान में धूल के गुबार उठने लगे। तेज अंधड़ के साथ हल्की बौछारें भी शुरू हो गई। देर रात आसमान में बिजलियां भी चमकती रहीं। अंधड़ के कारण कई जगह लोहे के चद्दर उखड़ गए। अंधड़ के कारण बिजली भी गुल हो गई। धूलभरी आंधी ने अंधेरा कर दिया। कई परिंदों को भी अपनी जान गंवानी पड़ी। अचानक शुरू हुई धूलभरी आंधी काफी देर तक चली। अंधड़ के कारण शहर में धूल ही धूल हो गई। बिजली गुल होने के कारण लोग भी घरों से बाहर निकल आए। सीकर और झुंझुनूं को भी आंधी ने अपनी चपेट में ले लिया। आसमान में धूल छाने से जनजीवन प्रभावित हुआ। आसमान में रेत का गुबार बादलों की तरह नजर आया।

Home / Jaipur / प्रदेश में फिर पलटा मौसम, तेज अंधड़-बारिश में उड़े शादी समारोह के शामियाने, उखड़े पेड़, उड़े छप्पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो