scriptतेज आंधी-तूफान आने पर रहें सतर्क, हमेशा बरतें ये 10 सावधानियां | Thunderstorm Safety Tips - Tips To Stay Safe During Storms | Patrika News
जयपुर

तेज आंधी-तूफान आने पर रहें सतर्क, हमेशा बरतें ये 10 सावधानियां

Thunderstorm Safety Tips : तेज आंधी और तूफान के समय में आपको क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए। जानिए-

जयपुरApr 17, 2019 / 12:30 pm

santosh

Thunderstorm Safety Tips
जयपुर। Thunderstorm Safety Tips – राजस्थान में मंगलवार काे अचानक पलटे माैसम ने जमकर तबाही मचाई। राजधानी जयपुर में 62 किमी की रफ्तार से हवाएं चली। इसके चलते जगह-जगह सड़कों पर पेड़ धराशायी हो गए। जयपुर के अलावा प्रदेश के कई शहरों और गांवों में बारिश और अंधड़ का कहर देखने को मिला। बारिश और अंधड़ से प्रदेश में 10 लोगों की मौत हो गई।
मौसम विभाग ने बुधवार को भी पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान में तेज हवाओं के साथ बारिश, आंधी चलने का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान हवाओं की रफ्तार 50 किमी प्रति घंटा तक रह सकती है। मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान के बाद सभी को सावधान रहने की जरूरत है। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आंधी और तूफान के समय में आपको क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।
1. आंधी-तूफान जैसी स्थितियों से बचने का सबसे बेहतर विकल्प है कि आप इस दौरान कितना ही जरूरी काम हो घर से बाहर न निकलें। दरवाजें और खिड़कियों को बंद रखें।

2. अगर किसी के पास पक्का मकान नहीं हैं, तो उन्हें तेज आंधी-तूफान के दौरान कच्चे घर में नहीं रहना चाहिए। किसी सुरक्षित स्थान में शरण लें, ताकि किसी तरह का नुकसान न हो।
3. आंधी और तूफान आने की आशंका से पहले ही खाना बना कर रख लें। साथ ही टॉर्च, माचिस आदि जरूरी वस्तुएं अपने साथ रखें।

4. अपने पालतू पशुओं का भी ध्यान रखें। अगर वे खुली जगह में किसी पेड़ या पोल आदि के नीचे बंधे हैं तो उन्हें आंधी-तूफान आने से पहले ही सुरक्षित स्थान पर ले जाएं।
5. इस समय फसलें तैयार हो गई है। ऐसे में अगर आपका अनाज खुले में पड़ा हुआ है तो उसे घर में अंदर रख दें या उसे किसी तिरपाल से पूरी तरह अच्छे से ढक दें।
6. आंधी-तूफान के दौरान नहाना हो तो ठहरे हुए पानी से ही नहाएं। शावर से न नहाएं, क्योंकि शावर के जरिए बिजली भी पहुंच सकती है।

7. आंधी-तूफान के दौरान बच्चों का खास ध्यान रखें। अगर वे घर से बाहर खेल रहे हैं तो उन्हें घर के अंदर ले आएं और जिद करने पर भी बाहर न जाने दें। इसके अलावा किसी शादी या कार्यक्रम में आंधी-तूफान के दौरान टैंट में भी ना रहें।
8. अगर आंधी-तूफान के दौरान रास्ते में हैं और बिजली कड़क रही हो तो किसी पेड़ या बिजली के खंबे के नीचे न खड़े हों। इस स्थिति में पेड़ के सहारे छुपना अपनी जान को जोखिम में डालने के बराबर होता है।
9. आंधी-तूफान आ रहा है और आप कार से सफर कर रहे हैं तो ज्यादा धूल—मिट्टी उड़ने की स्थिति में सड़क किनारे किसी सुरक्षित जगह पर रुक जाएं। ध्यान रखें किसी पेड़ या पोल के नीच न रुकें और कार से बाहर न निकलें।
10. आंधी-तूफान के दौरान ऑफिस से बाहर न निकलें। कुछ समय आंधी-तूफान के रुकने का इंतजार कर लें। अगर आप आंधी-तूफान के दौरान बाहर निकलेंगे तो रास्ते में आपके ऊपर कुछ गिर सकता है और आप चोटिल हो सकते हैं। यहां तक की आपकी जान को भी खतरा हो सकता है।

Home / Jaipur / तेज आंधी-तूफान आने पर रहें सतर्क, हमेशा बरतें ये 10 सावधानियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो