scriptनिकाय चुनावः नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन, बागी भी उतरेंगे मैदान में | Today is the last day for filing nomination in the municipal elections | Patrika News
जयपुर

निकाय चुनावः नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन, बागी भी उतरेंगे मैदान में

कांग्रेस-भाजपा और क्षेत्रीय दलों के प्रत्याशी भरेंगे नामांकन, कांग्रेस-भाजपा में टिकट वितरण के बाद बगावत के सुर, कांग्रेस ने इस बार भी सार्वजनिक नहीं की प्रत्याशियों की सूची

जयपुरJan 15, 2021 / 09:03 am

firoz shaifi

election commission

election commission

जयपुर। प्रदेश के 20 जिलों के 90 निकायों में हो रहे चुनाव के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन हैं। दोपहर तीन बजे तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन के आखिरी दिन बंपर नामांकन दाखिल होने की उम्मीद है। कांग्रेस-भाजपा, क्षेत्रीय दलों और निर्दलीय प्रत्याशी आज नामांकन दाखिल करेंगे।

सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी दल भाजपा ने देर रात तक अपने-अपने प्रत्य़ाशी फाइनल किए। 11 जनवरी से शुरू हुए नामांकन से लेकर अब तक 4186 उम्मीदवारों ने 5102 नामांकन दाखिल किए हैं। प्रदेश के जिन 20 जिलों में 90 निकायों के चुनाव हो रहे हैं, उनमें अजमेर, बांसवाड़ा, बीकानेर, भीलवाड़ा, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुंझुनूं, नागौर, पाली, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर है। 90 निकायों 1 नगर निगम, 9 नगर परिषद और 80 नगर पालिका हैं।

इन निकायों में एकमात्र अजमेर नगर निगम हैं। नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद कल से प्रत्याशियों का चुनाव प्रचार शुरू हो जाएगा। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस-भाजपा में टिकट वितरण के बाद बगावत के सुर भी उठने लगे हैं, देर रात तक सूची जारी होने का इंतजार कर रहे दावेदारों तक लिस्ट में नाम नहीं होने की सूचनाओं के बाद टिकट से वंचित दावेदारों ने बगावत का झंडा उठा लिया है।

बागी उतरेंगे मैदान में
वहीं भाजपा-कांग्रेस से टिकट मिलने की उम्मीद लगाए बैठे दावेदारों ने अब बागी होकर चुनाव मैदान में उतरने को तैयार हैं। प्रदेश के सभी 90 निकायों में बागियों की ओर से चुनाव मैदान मे्ं उतरने की सूचनाएं आ रही हैं। सूत्रों की माने तो भाजपा से ज्यादा से सत्तारूढ़ कांग्रेस में बगावत के सुर ज्यादा उठ रहे हैं। हालांकि नामांकन प्रक्रिया के बाद ही तस्वीर साफ हो पाएगी कि किस दल के कितने बागी चुनाव मैदान में उतरे हैं।

बगावत के डर से नहीं की थी सूची सार्वजनिक
दरअसल सत्तारूढ़ कांग्रेस को पहले से ही इस बात का अंदेशा था कि टिकट वितरण के बाद कहीं न कहीं बगावत के सुर उठेंगे जिसके चलते पार्टी ने प्रत्याशियों की घोषणा सार्वजनिक नहीं की। टिकट के लिए जिन दावेदारों के नाम फाइनल हुए थे या जिन्हें पार्टी ने अपना प्रत्याशी बनाया है, उन प्रत्याशियों को फोन के जरिए सूचना देकर पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दाखिल करने को कहा गया है। प्रत्याशियों की घोषणा सार्वजनिक नहीं करने का फॉर्मूला नगर निगम चुनाव, पंचायत जिला परिषद और दिसंबर माह में हुए 50 निकायों में अपनाया गया था। हालांकि कांग्रेस को इसके बाद भी बगावत का सामना करना पड़ा था।

28 जनवरी को होगा मतदान
प्रदेश के 90 निकायों में हो रहे चुनाव में चुनाव में नामांकन पत्रों की जांच कल होगी। 19 जनवरी दोपहर 3 बजे तक नाम वापसी और 28 जनवरी को एक साथ सुबह 8 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा, जबकि मतगणना 31 जनवरी को सुबह 9 बजे से होगी।

Home / Jaipur / निकाय चुनावः नामांकन दाखिल करने का आज आखिरी दिन, बागी भी उतरेंगे मैदान में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो