scriptबीसलपुर बांध पर ट्रिपिंग… सप्लाई गड़बड़ाई, 15 करोड़ लीटर पानी कम मिला | Tripping at Bisalpur dam… supply disrupted, 15 crore liters of water less received | Patrika News
जयपुर

बीसलपुर बांध पर ट्रिपिंग… सप्लाई गड़बड़ाई, 15 करोड़ लीटर पानी कम मिला

Bisalpur System : टोंक के दूनी में 220 केवी ग्रिड सब स्टेशन में बीते दो दिन से आ रही तकनीकी खराबी के कारण ट्रिपिंग से बीसलपुर इंटेक से सूरजपुरा और सूरजपुरा से जयपुर के लिए सप्लाई बेपटरी हो गई।

जयपुरMay 19, 2024 / 09:22 am

Kirti Verma

Bisalpur System : टोंक के दूनी में 220 केवी ग्रिड सब स्टेशन में बीते दो दिन से आ रही तकनीकी खराबी के कारण ट्रिपिंग से बीसलपुर इंटेक से सूरजपुरा और सूरजपुरा से जयपुर के लिए सप्लाई बेपटरी हो गई। इसका असर तीसरे दिन शनिवार को शहर की पेयजल सप्लाई पर दिखा। सुबह भी बिजली ट्रिपिंग के कारण सूरजपुरा प्लांट पर सभी पंप बंद हो गए और शहर के लिए सप्लाई बंद हो गई। सुबह तो जैसे-तैसे सप्लाई सुचारू हो गई लेकिन बीसलपुर सिस्टम से पानी नहीं मिलने के कारण दोपहर तक स्वच्छ जलाशय नहीं भर पाए।
इससे इन जलाशयों से उच्च जलाशयों के लिए पानी ट्रांसफर नहीं हो सका। ऐसे में शहर के कई इलाकों में शाम की सप्लाई का शेड्यूल गड़बडा गया। विद्याधर नगर, हरमाड़ा, ट्रांसपोर्ट नगर,दिल्ली रोड, परकोटा समेत कई इलाकों में शाम को सप्लाई तय समय से एक घंटे की देरी से हुई। जानकारी के अनुसार ट्रिपिंग के कारण सूरजपुरा प्लांट ठप होने से शहर में 15 करोड़ लीटर कम सप्लाई हुई।
यह भी पढ़ें : राजस्थान के इस जिले में दम तोड़ रही मुफ्त बिजली योजना, दूर की कौड़ी साबित हो रहे हैं लक्ष्य

सुबह टैंकर के लिए मारामारी
फील्ड इंजीनियरों को जैसे ही पता चला कि बीसलपुर सिस्टम से सप्लाई बंद हो गई है तो वे उपलब्ध पानी का प्रबंधन करने में जुट गए और टैंकर से पेयजल वितरण को रोक दिया। बुकिंग के बाद पानी का टैंकर मिलने का इंतजार कर रहे लोगों को दोपहर बाद ही टैंकर मिल सके। फील्ड इंजीनियरों ने कहा कि कुछ इलाकों में ऐसे ही पेयजल व्यवस्था सुचारू रखने की जुगत लगाई गई।
10 मिनट की ट्रिपिंग, एक घंटे सप्लाई ठप
शनिवार सुबह 10 बजे 10 मिनट के लिए बिजली की ट्रिपिंग हुई और सभी पंप बंद हो गए। लेकिन सभी पंप क्रियाशील होने में एक घंटे से ज्यादा का समय लगा। ऐसी स्थिति में जयपुर के लिए सप्लाई हो रहे पानी की मात्रा आधी ही रह गई। हालांकि जलदाय इंजीनियरों ने रेनवाल पंप हाउस पर पहले से स्टोर 60 एमएलडी पानी से शहर की पेयजल व्यवस्था को सुचारू रखने की बात कही।
यह भी पढ़ें : सरकार ने नहीं दिया पैसा तो देनी होगी फीस, स्कूल करवा रहे अभिभावकों से एग्रीमेंट

बीसलपुर और सूरजपुरा पर बिजली ट्रिपिंग के कारण बीसलपुर सिस्टम से सप्लाई बाधित हुई। 535 एमएलडी के मुकाबले 500 एमएलडी पानी ही मिला। लेकिन दोपहर बाद शहर के सभी इलाकों में सप्लाई सुचारू रही।
अमिताभ शर्मा, अतिरिक्त मुख्य अभियंता, जयपुर

Hindi News/ Jaipur / बीसलपुर बांध पर ट्रिपिंग… सप्लाई गड़बड़ाई, 15 करोड़ लीटर पानी कम मिला

ट्रेंडिंग वीडियो