scriptRajasthan में सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, फिर बदलेगा मौसम का मिजाज | weather forecast in rajasthan for next 3 days | Patrika News
जयपुर

Rajasthan में सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

उत्तर भारत में सक्रिय होते पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव राजस्थान के मौसम में लगातार देखने को मिल रहा है। इससे एक बार फिर बुधवार सुबह से जयपुर, अलवर, भरतपुर, दौसा, सीकर क्षेत्र में हल्के बादल भी बीच-बीच में छा रहे हैं।

जयपुरMar 10, 2021 / 11:54 am

santosh

बयाना में गिरे ओले, कई इलाकों में फसल को नुकसान

बयाना में गिरे ओले, कई इलाकों में फसल को नुकसान

जयपुर। उत्तर भारत में सक्रिय होते पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव राजस्थान के मौसम में लगातार देखने को मिल रहा है। इससे एक बार फिर बुधवार सुबह से जयपुर, अलवर, भरतपुर, दौसा, सीकर क्षेत्र में हल्के बादल भी बीच-बीच में छा रहे हैं। मौसम विभाग जयपुर केंद्र के अधिकारियों के मुताबिक गुरूवार से प्रदेश में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश होने की संभावना जताई है। इसमें भरतपुर, जयपुर के साथ कोटा संभाग के कुछ इलाकों में बारिश होने के पूरे आसार हैं।

यहां गिरे ओले
चूरू क्षेत्र में शाम चार बजे बरसात के साथ चने के आकार के ओले गिरे। घर की छतों पर ओलों की चादर बिछ गई। झुंझुनूं में भी अंधड़ चलने के बाद बिजली की तेज गर्जना के साथ शुरू बूंदाबांदी हुई। कुछ देर बाद ओले गिरने लगे। पिलानी क्षेत्र के 12 से अधिक गांवों में ओले गिरे। अलवर जिले में दिन भर तेज गर्मी के बाद शाम को बरसात से राहत मिली। जिले में बुर्जा सहित अन्य कई स्थानों पर ओले भी गिरे हैं।

फसलों को नुकसान
बेमौसम बरसात से किसानों की चिंता बढ़ गई। अंधड़ और बरसात के साथ ओलावृष्टि से खेतों में रबी फसलों को नुकसान पहुंचा। सबसे ज्यादा नुकसान गेहूं व चने में माना जा रहा है। बारिश व ओलावृष्टि से खेत में खड़ी सरसों की फलियां टूटकर गिरने की आशंका है।

यहां बारिश की संभावना
मौसम विभाग ने 10 मार्च को पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग, 11 मार्च को पूर्वी राजस्थान के जयपुर-अजमेर-भरतपुर संभाग व पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में बारिश व ओलावृष्टि की संभावना जताई है। वहीं 12 मार्च को अजमेर, जयपुर, कोटा, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, करौली, सीकर, टोंक, उदयपुर, राजसमंद, सिरोही, चूरू, गंगानगर, नागौर जिले में ओलावृष्टि व बारिश की संभावना है।

प्रमुख जगहों का तापमान
प्रदेश में माउंटआबू के पारे में एक बार फिर चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को पारा 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं सीकर का पारा 15.5, चित्तौड का पारा 15, चूरू का 15.9, डबोक का 16.5 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया। वहीं दिन का सबसे अधिक पारा भरतपुर का 38, चूरू का 37.3, वनस्थली का 36.5, बूंदी का 36.8, बाड़मेर का 37.2, फलौदी का 36, चित्तौड का 36.5, जैसलमेर का 34.8, जयपुर का 35.4 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया।

Home / Jaipur / Rajasthan में सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, फिर बदलेगा मौसम का मिजाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो