scriptWeather in Rajasthan : बैक टू बैक 2 विक्षोभ से गर्मी की स्पीड पर ब्रेक… | Weather in Rajasthan 2 back to back disturbances put brakes on summer speed | Patrika News
जयपुर

Weather in Rajasthan : बैक टू बैक 2 विक्षोभ से गर्मी की स्पीड पर ब्रेक…

Weather In Rajasthan : प्रदेश में रंगोत्सव होली पर्व पर धमाल मचाने वालों का साथ इस बार मौसम भी देने वाला है। दिन में बढ़ रही गर्माहट से लोग गुलाल के अलावा रंग मिले पानी से भी सराबोर होने का आनंद उठा सकेंगे।

जयपुरMar 23, 2024 / 05:13 pm

anand yadav

summer_in_rajasthan_2.jpg

Jaipur News : प्रदेश में रंगोत्सव होली पर्व पर धमाल मचाने वालों का साथ इस बार मौसम भी देने वाला है। दिन में बढ़ रही गर्माहट से लोग गुलाल के अलावा रंग मिले पानी से भी सराबोर होने का आनंद उठा सकेंगे। मौसम विभाग ने अगले दो दिन प्रदेश में मौसम शुष्क रहने और उसके बाद माह के अंत तक बैक टू बैक दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का पूर्वानुमान जताया है। जिसके चलते होली के बाद कई जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की बौछारें गिरने पर गर्मी से आंशिक राहत मिलने की उम्मीद है।

 

 


मौसम विभाग के आकलन के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में अगले 24 घंटे में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। विक्षोभ के असर से बादलवाही रहने और कुछ स्थानों पर मेघगर्जन संग हल्की बूंदाबांदी होने के आसार हैं। विक्षोभ का असर जयपुर समेत सीकर, चूरू, झुंझुनूं, अलवर, भरतपुर, झालावाड़, बीकानेर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिले में रहने का पूर्वानुमान है। प्रदेश के शेष इलाकों में मौसम शुष्क रहने और दिन व रात के तापमान में बढ़ोतरी होने की आशंका है। दूसरा विक्षोभ 26- 6 मार्च को सक्रिय होने की संभावना है।

 

 


प्रदेश में दिन के तापमान में पारा अब सामान्य से आगे निकल गया है लेकिन अब भी प्रदेश के 13 जिलों में रात में पारा सामान्य या उससे कम दर्ज होने पर गर्मी के तेवर थोड़े नरम रहे हैं। हालांकि दिन में अब धूप की तीखी चुभन लोगों को परेशान कर रही है। बीती रात भीलवाड़ा 15.4, अंता 14,संगरिया 15.8, सीकर 15.2, चित्तौड़ 15.5, डबोक 16.6, फतेहपुर 16.2, करौली 16.2 और पर्वतीय स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान 11.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। श्रीगंगानगर के लाधूवाला क्षेत्र में सुबह घना कोहरा छाया रहा और मौसम में ठंडक महसूस हुई।

 

 


राजधानी में बीते 24 घंटे में दिन और रात के तापमान में हुई बढ़ोतरी ने शहरवासियों को गर्मी से बेहाल कर दिया है। दिन के तापमान में तीन डिग्री तक पारा उछला और अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहा वहीं न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Home / Jaipur / Weather in Rajasthan : बैक टू बैक 2 विक्षोभ से गर्मी की स्पीड पर ब्रेक…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो