scriptWeather Update : राजस्थान में मानसून रूठ गया, पर इन जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग का ताजा अपडेट | Weather Latest Update Today IMD Update Weather Forecast Weather Alert Rajasthan Monsoon gets angry there will be heavy rain in these districts Meteorological Department Latest Update | Patrika News
जयपुर

Weather Update : राजस्थान में मानसून रूठ गया, पर इन जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग का ताजा अपडेट

Weather Latest Update Today : राजस्थान में मानसून रूठ गया है। और अब राजस्थान बारिश को तरस गया है। पर राजस्थान के इन जिलों में गुरुवार व शुक्रवार को झमाझम बारिश होगी। जानिए आज राजथान में मौसम कैसा रहेगा।

जयपुरAug 10, 2023 / 09:50 am

Sanjay Kumar Srivastava

weather_alert_10.jpg

Weather Latest Update Today

weather update Today : राजस्थान में झमाझम बारिश का दौर थम सा गया है। अगस्त के दूसरे सप्ताह में बारिश का दौर कुछ कम हो गया है। मौसम विभाग का आज का अलर्ट है कि उदयपुर-कोटा-भरतपुर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र के कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी और बरसात हो सकती है। बाकी शेष राजस्थान में तीन-चार दिन मौसम शुष्क रहेगा। पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान कई हिस्सों में धूप निकल रही है। जिस वजह से तापमान चढ़ने लगा है। जिन जिलों में मौसम शुष्क रहेगा उनमें जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, उदयपुर, कोटा, जयपुर संभाग शामिल है। मौसम विभाग का 11 अगस्त का अलर्ट है कि भरतपुर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र के छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश 11 अगस्त को होने की संभावना है।

जयपुर मौसम अपडेट में है कि आज सुबह से ठंडी हवाएं चल रही हैं। आसमान पर बादल दिखाई दे रहे हैं। बारिश की संभावना न के बराबर है। पर जयपुर शहर के कुछ इलाके में रात तक बूंदाबांदी हो सकती है।


Weather Alert : राजस्थान के कुछ जिलों में होगी बारिश

जयपुर मौसम केंद्र का ताजा अपडेट है कि राजस्थान में अगले कुछ दिन मॉनसून की स्थिति कमजोर दिखाई देगी। पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, अजमेर, जयपुर, और भरतपुर संभाग में तीन से चार दिन तक मौसम के शुष्क बने रहेने के आसार हैं। पर कुछ जगहों पर बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें – राजस्थान में सात दिन मौसम रहेगा शुष्क, 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी तेज हवाएं, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Weather forecast : 25 से 35 Kmph रफ्तार से चलेंगी हवाएं

वर्तमान में मानसून ट्रफ लाइन औसत से उत्तर की ओर शिफ्ट होने से आगामी एक सप्ताह कमजोर मानसून (Break Monsoon) की परिस्थितियां रहेंगी। तथा आगामी 3-4 दिन अधिकांश भागों में अपेक्षाकृत तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाएं 25 से 35 Kmph चलने की प्रबल संभावना है।

Mausam Vibhag Alert : बुधवार को सबसे अधिक गरम रहा श्रीगंगानगर

राजस्थान में बरसात न होने के बाद भी तापमान उस तेजी से नहीं बढ़ा। दरअसल, 20-25 किमी की रफ्तार से चल रही हवा ने पारे को पकड़ रखा है। ज्यादातर जिलों में तापमान 35 डिग्री से नीचे बना हुआ है। बुधवार को केवल 3 स्थान पर अधिकतम तापमान 35 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। बीकानेर में 36.5 डिग्री, श्रीगंगानगर में 36.7 व चूरू में 35.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। दो जिलों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री से भी नीचे रहा। सिरोही में 28.4 डिग्री व डूंगरपुर में 29.7 डिग्री तापमान रहा। जयपुर में अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें – राजस्थान में मौसम पर बड़ा अपडेट, इन जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो