scriptराशन की दुकानों पर नहीं पहुंचा गेहूं, निराश लौट रहे लाभार्थी, जून पर भी संकट | Patrika News
जयपुर

राशन की दुकानों पर नहीं पहुंचा गेहूं, निराश लौट रहे लाभार्थी, जून पर भी संकट

Rajasthan News: मई माह में पखवाड़ा समाप्त होने तक भी अधिकांश राशन की दुकानों पर वितरण के लिए गेहूं का स्टॉक ही नहीं पहुंचा जिसके चलते उपभोक्ताओं को बिना राशन लिए ही लौटना पड़ रहा है।

जयपुरMay 19, 2024 / 10:50 am

Santosh Trivedi

rashan ka wheat
Rajasthan News: तूंगा (देवगांव)। सरकार द्वारा जरूरतमंद लोगों को फायदा देने के उद्देश्य से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन की दुकानों पर अन्नपूर्णा योजना के तहत गेहूं का वितरण करवाया जाता है लेकिन जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते जरूरतमंद परिवार बाजार से गेहूं लेने को मजबूर हो रहे हैं।
बस्सी उपखंड क्षेत्र के तूंंगा और बस्सी ब्लॉक की राशन की दुकानों पर मई माह का गेहूं का स्टॉक नहीं पहुंचने से दुकानों से लाभान्वित होने वाले सैकड़ों उपभोक्ताओं को गेहूं का वितरण नहीं हुआ। जिसके चलते जरूरतमंद लोगों को महंगे दामों पर बाजार से गेहूं खरीदना पड़ रहा है।

चक्कर काटने पर मजबूर लाभार्थी

उल्लेखनीय है कि विभाग की गाइडलाइन के अनुसार वितरित होने वाले गेहूं का समय पर वितरण कराने के लिए रसद विभाग व भारतीय खाद्य निगम महीने के प्रथम सप्ताह से पूर्व ही राशन की दुकानों पर खाद्य सामग्री की आपूर्ति करवाता है लेकिन मई माह में पखवाड़ा समाप्त होने तक भी अधिकांश राशन की दुकानों पर वितरण के लिए गेहूं का स्टॉक ही नहीं पहुंचा जिसके चलते उपभोक्ताओं को बिना राशन लिए ही लौटना पड़ रहा है।

मई माह में वंचित व जून पर भी संकट

राशन वितरण में गड़बड़ी रोकने के लिए पोस मशीन से वितरण शुरू होने के बाद खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा गाइडलाइन के अनुसार उपभोक्ताओं को माह वार ही गेहूं का वितरण करना होता है। माह के अन्त तक कोई उपभोक्ता गेहूं नहीं लेता या दुकान पर स्टॉक के अभाव में गेहूं का वितरण नहीं होता है तो उस माह का स्टॉक लैप्स हो जाता है। मई माह में अब तक भी गेहूं राशन दुकानों पर नहीं पहुंचने से जरूरतमंद लोग गेहूं वितरण से वंचित हैं। वहीं जून माह के गेहूं से वंचित रहने की चिंता सताने लगी है।

Hindi News/ Jaipur / राशन की दुकानों पर नहीं पहुंचा गेहूं, निराश लौट रहे लाभार्थी, जून पर भी संकट

ट्रेंडिंग वीडियो