scriptपुष्पवर्षा से किया गया श्वेत अश्वों का स्वागत, हुई महाआरती | White horses welcomed with flowers | Patrika News
जयपुर

पुष्पवर्षा से किया गया श्वेत अश्वों का स्वागत, हुई महाआरती

चारों दिशाओं में छोड़ गए श्वेत अश्व शाम छह बजे गोविन्द देवजी मंदिर पहुंचे

जयपुरMar 20, 2018 / 03:06 pm

Priyanka Yadav

jaipur city news
जयपुर . हिन्दू नववर्ष के स्वागत में गोविंददेव जी के मंदिर में नवसंवत्सर का आयोजन किया गया, नवसंवत्सर 2075 की मंगल शुभकामनाओं का संदेश लेकर शहर की चारों दिशाओं से छोड़े गए श्वेत अश्व रविवार को गोविंददेवजी मंदिर पहुंचे। यहां पुष्पवर्षा कर उनका स्वागत किया गया। शाम छह बजे यहां 5100 दीपक जलाकर उनकी महाआरती भी की गई। संस्कृति युवा संस्था एवं नवसंवत्सर उत्सव समारोह समिति की और से आयोजित आयोजन में सांयकालीन झांकी के दर्शन करने के लिए भारी तादाद में श्रद्धालु पहुंचे। इस अवसर पर संस्था अध्यक्ष पं. सुरेश मिश्रा, संरक्षक पुरुषोत्तम भारती, गोविंददेवजी मंदिर के महंत अंजन कुमार गोस्वामी, नवसंवत्सर उत्सव समारोह समिति के अध्यक्ष ज्योतिषाचार्य पवन शर्मा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।
संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष पं. मिश्रा, नीलम मिश्रा, देवीशंकर शर्मा चन्द्रकला शर्मा, विजय गुप्ता, किरण गुप्ता, नवसंवत्सर उत्सव समारोह समिति के अध्यक्ष ज्योतिषाचार्य पवन शर्मा, जयपुर शहर के कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष प्रतापसिंह खाचरियावास, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष राजीव अरोड़ा, सहित महंत पुरूषोत्तम भारती ने चारों अश्वों की लगाम पकड़कर मंदिर की परिक्रमा कर पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण दिशा में रवाना किया था। ईशान में खोले के हनुमानजी मंदिर, पूर्व में गलता, आग्नेय में गोनेर जगदीशजी मंदिर, दक्षिण में सांगा बाबा, नैऋत्य में स्वामी नारायण मंदिर, पश्चिम में हाथोज हनुमानजी, वायव्य में कदम्ब डूंगरी और उत्तर में आमेर में काले हनुमान मंदिरजी तक इन घोड़ों ने नवसंवत्सर का अनूठे तरीके से प्रचार-प्रसार किया।
नवसंवत्सर पर ताड़केश्वर मंदिर में महाआरती का आयोजन

भारतीय नव वर्ष के उपलक्ष्य में ताड़केश्वर मंदिर में महाआरती का आयोजन किया गया जिसमें राज्यमंत्री जितेंद्र जी मीना, उपमहापौर मनोज भारद्वाज, युवा मोर्चा के राष्ट्रीय मंत्री महेन्द्र सिंह शेखावत उपस्थित थे। इस अवसर में दर्शन हेतु आए सभी भक्तों को भगवा दुपट्टे पहनाकर उन्हें तिलक लगा कर नववर्ष की शुभकामनाएं दीं गई। इसके बाद महाआरती का आयोजन किया जहां भक्तो ने भक्तिरास का आंनद लिया पूरा माहौल भक्तिरस से सरोबार था।

Home / Jaipur / पुष्पवर्षा से किया गया श्वेत अश्वों का स्वागत, हुई महाआरती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो