script राजस्थान में सर्दी का सितम, नए साल में बढ़ेगी सर्दी | Winter is harsh in Rajasthan, cold will increase in the new year | Patrika News

राजस्थान में सर्दी का सितम, नए साल में बढ़ेगी सर्दी

locationजयपुरPublished: Dec 28, 2023 11:12:05 am

Submitted by:

MOHIT SHARMA

4 डिग्री तक गिरा पारा, सीकर, चूरू सबसे सर्द, गलन और ठिठुरन से फिलहाल नहीं राहत

weather_update.jpg
जयपुर. पूरा उत्तर भारत शीतलहर और घने कोहरे की जद में है। प्रदेश भी हाडक़ंपाने वाली कड़ाके की सर्दी की चपेट में है। बुधवार से शुरू हुए पौष मास के साथ ही अब पारे की उलटी चाल भी शुरू हो गई है। बीते 24 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री तक गिरावट होने पर सर्दी के तेवर और तीखे हो गए हैं। गलन और ठिठुरन से फिलहाल प्रदेशवासियों को राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। मौसम विभाग ने अगले दो तीन दिन में सर्दी के तेवर और तीखे होने और तीन संभाग में हल्की से मध्यम बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।
सीकर सबसे सर्द, 4 डिग्री गिरा पारा
सीकर जिला भीषण सर्दी की चपेट में है। जिले में बीती रात फिर से पारे में गिरावट आई और जिला का न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री लुढक़ कर 5.0 डिग्री सेल्सियस पर ठहर गया। जिले के फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर आज न्यूनतम तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो मैदानी इलाकों में सबसे कम रहा है।
पश्चिमी इलाकों में भी मौसम सर्द
प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में तेज सर्दी और घने कोहरे का प्रकोप जारी है। श्रीगंगानगर जिले के कई इलाकों में तडक़े से लेकर सूर्योदय के बाद तक घना कोहरा छाए रहने पर जनजीवन प्रभावित रहा। श्रीगंगानगर में बीती रात पारा 7.7 डिग्री रहा। चूरू जिले में न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ।
बीती रात पिलानी 6.0, अलवर 7.5, वनस्थली 6.6, सिरोही 9.5, करौली 8.5, जैसलमेर 9.4, अंता- बारां 8.3, बूंदी 9.8, भीलवाड़ा 8.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया । राजधानी जयपुर में बीती रात पारा एक डिग्री गिरकर 9.8 डिग्री सेल्सियस रहा। दिन में हालांकि मौसम शुष्क रहा लेकिन रात में शहरवासियों को गलन वाली सर्दी महसूस हुई।
इन जिलों में पारा सामान्य से ज्यादा
प्रदेश में मारवाड़ अंचल समेत कई इलाकों में अब भी रात में पारा सामान्य से ज्यादा रहने पर सर्दी के तेवर नरम रहे हैं। डूंगरपुर में बीती रात पारा 14.9 डिग्री रहा। जोधपुर शहर और फलौदी में 13.4, डबोक 10.8, धौलपुर 10.6 और चित्तौडग़ढ़ 10.2, बीकानेर 10.6 और अजमेर में न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री रहा।
31 दिसंबर से पलटेगा मौसम का मिजाज
मौसम विभाग ने आगामी 31 दिसंबर से प्रदेश में मौसम के मिजाज में बदलाव होने और सर्दी के तेवर तीखे होने की चेतावनी दी है। नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने पर जोधपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं पश्चिमी इलाकों में घना कोहरा छाने की आशंका है।

ट्रेंडिंग वीडियो