scriptWorld Bicycle Day Special : फिट रहने के लिए साइक्लिंग कर रहे जयपुरराइट्स, जानें साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए क्यों है फायदेमंद | World Bicycle Day Special Jaipurites are cycling to stay fit, know why cycling is beneficial for health | Patrika News
जयपुर

World Bicycle Day Special : फिट रहने के लिए साइक्लिंग कर रहे जयपुरराइट्स, जानें साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए क्यों है फायदेमंद

World Bicycle Day : आज वर्ल्ड साइकिल डे है। इस बार ये ‘साइकिल चलाने के माध्यम से अच्छे स्वास्थ्य, निष्पक्षता और स्थिरता को प्रोत्साहित करना’ थीम पर मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य सतत विकास लक्ष्यों को बढ़ावा देना है। वर्ल्ड साइकिल डे के अवसर पर कई साइक्लिंग से जुड़े ग्रुप के मेंबर्स ने पत्रिका से बातचीत में बताया कि साइकिल चलाना क्यों स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

जयपुरJun 03, 2024 / 10:07 am

Omprakash Dhaka

World Bicycle Day

फिट रहने के लिए साइक्लिंग कर न्यू प्लेस कर रहे एक्सप्लोर जयपुरवासी

World Bicycle Day Special : आज वर्ल्ड साइकिल डे है। इस बार ये ‘साइकिल चलाने के माध्यम से अच्छे स्वास्थ्य, निष्पक्षता और स्थिरता को प्रोत्साहित करना’ थीम पर मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य सतत विकास लक्ष्यों को बढ़ावा देना है। वर्ल्ड साइकिल डे के अवसर पर कई साइक्लिंग से जुड़े ग्रुप के मेंबर्स ने पत्रिका से बातचीत में बताया कि साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, जो शारीरिक और मानसिक रूप से व्यक्ति को एक्टिव भी रखता है। स्वस्थ रहने के लिए डॉक्टर्स सिर्फ लोगों को साइक्लिंग करने की सलाह नहीं दे रहे बल्कि वे खुद भी इसे अपना रहे है। शहर के कई ऐसे डॉक्टर्स है जो हर वीक साइक्लिंग करते हैं।
World Bicycle Day

हर वीक सिटी राइड

साइक्लिंग कल्चर को बढ़ावा देने और फिटनेस के प्रति लोगों को जागरूक करने के मकसद से गुलाबी नगर के एमटीबी जयपुर राइड क्लब के मेंबर्स पिछले 7 वर्ष से साइक्लिंग कर रहे हैं। क्लब के फाउंडर त्रिलोक कुमार स्वामी ने बताया कि वे फिट रहने के लिए 2013 से साइक्लिंग कर रहे हैं। वर्ष 2017 में यह ग्रुप शुरू किया। जिससे डॉक्टर्स, आइएफएस अधिकारी, सीए, इंजीनियर्स सहित 250 जुड़े हुए हैं। इसमें करीब 30 महिलाएं भी जुड़ी हैं। स्वामी ने बताया कि हम साथ मिलकर हर वीक रविवार को सिटी राइड करते हैं, जिसमें करीब 20 से 25 किलोमीटर की दूरी तय करते हैं। ग्रुप से कई डॉक्टर्स जुड़े हैं, जो फिट रहने के लिए साइक्लिंग करते हैं। ग्रुप से जुड़े कई लोग पोडियम हासिल कर चुके हैं।
Trilok Kumar Swami
त्रिलोक कुमार स्वामी

वर्ल्डकप में किया पार्टिसिपेट

साइक्लिस्ट इंदू गुर्जर ने बताया कि फिट रहने के लिए साइकिल चलाना शुरू किया था, जो पेशन में बदल गया। वर्ष 2022 में लद्दाख में आयोजित यूसीआइ एलिमिनेट वर्ल्डकप में पार्टिसिपेंट किया। इसके अलावा देश भर की कई साइक्लिंग प्रतियोगिता में पार्टिसिपेंट कर चुकी हूं, कई प्रतियोगिता में पोडियम भी मिल चुका है।

स्वास्थ्य में मिली मदद, चार साल से साइक्लिंग

फाउंडर एना ने बताया कि बच्चे अपने हुनर को पहचान सके इसके लिए कालवाड़ रोड स्थित विन्यासा अर्थ में ‘प्रोजेक्ट कलाकार’ का आयोजन किया गया था, जिसमें बच्चों को डांस, स्टोरी टेलिंग, फिल्म मेंकिंग, हॉर्स राइडिंग, बर्ड वॉचिंग, पर्सनलिटी डवलपमेंट आदि की बारीकियां सिखाई गई। कलाकार में तैयार एक्टिविटी को बच्चों ने शनिवार को मंच पर प्रस्तुत किया। फाउंडर संकल्प शर्मा ने बताया कि साउथ इंडिया से आए योग एक्सपर्ट देव सीर्वि ने बच्चों को विभिन्न योग क्रियाएं और डांस की से जुड़ी जानकारी दी थी।

Hindi News/ Jaipur / World Bicycle Day Special : फिट रहने के लिए साइक्लिंग कर रहे जयपुरराइट्स, जानें साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए क्यों है फायदेमंद

ट्रेंडिंग वीडियो