scriptनहीं छुप पाएगा अब अपराधी का रिकॉर्ड | Now the criminal will not be able to hide | Patrika News
दौसा

नहीं छुप पाएगा अब अपराधी का रिकॉर्ड

ऑनलाइन मिलेगी जानकारी

दौसाApr 11, 2018 / 08:52 am

gaurav khandelwal

Rajasthan Police
बांदीकुई. पुलिस ने अब अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए नया तरीका ढंूढ़ लिया है। इससे अपराधियों का पुलिस गिरफ्त से बचना मुश्किल नहीं होगा इसके लिए राजस्थान पुलिस ने पूरी तैयारियां कर ली है। क्राइम कंट्रोल यूनिट ने अपराधियों से जुड़ा बायोडेटा तैयार कर राजस्थान पुलिस की वेब पेज पर डाल दिया है। ऐसे में कोई भी व्यक्ति इस वेब को खोलकर हिस्ट्रीशीटर, स्थाई वारंटी, इनामी अपराधी से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन देख सकते हैं। कौनसे शहर में कितने वारंटी, स्थाई वारंटी, फरार अपराधी, ईनामी, हिस्ट्रीशीटर की फोटो, नाम एवं पता से जुड़ी जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।
इसके लिए राजस्थान पुलिस की वेब पेज पर जाकर अपराधियों की डिटेल निकाली जा सकेगी। इसके लिए पहले जिला एवं इसके बाद थाना क्षेत्र वाले कॉलम में जाना होगा। इसके बाद थाने से जुड़ी समुचित सूचना ऑनलाइन कम्प्यूटर पर सामने आ जाएगी। ऑनलाइन होने से पुलिस के लिए भी अपराधियों तक पहुंचना आसान हो जाएगा। यदि किसी व्यक्ति को इन अपराधियों से जुड़ी जानकारी मिलती है तो वह पुलिस तक भी पहुंच जाएगी।
इसके अलावा कोई भी व्यक्ति थाने के बारे में फीडबैक भी दे सकते हैं। जिसे उच्च स्तर पर पुलिस से जुड़े अधिकारी भी देख सकते हैं।


नाम रहेगा गोपनीय

अब आप को किसी अपराधी से डरने कोई जरूरत नहीं है। अपराधी के बारे मे कोई जानकारी मिलती है तो बिना थानेे जाए राजस्थान पुलिस के वेब पेज पर जानकारी दे सकते हैं। सूचना देने वाले व्यक्ति का नाम भी गोपनीय ही रखा जाएगा। खास बात यह है कि राज्य के अधिकांश थाने अब ऑनलाइन हो चुके हैं। ऐसे में अब एफआईआर भी ऑनलाइन कटेगी। (ए.सं.)
जिले में यह है हिस्ट्रीशीटरों की गणित


राजस्थान पुलिस वेब साइट के मुताबिक दौसा जिले में हिस्ट्रीशीटरों की संख्या कुल 118 है। इसमें बांदीकुई सर्किल में बांदीकुई 9,बसवा 3,कोलवा 1, दौसा सर्किल में- कोतवाली दौसा 19, सदर दौसा 18, सैंथल 1, लालसोट सर्किल में- लालसोट 7, लवाण 1, नांगलराजावतान 5, रामगढ़ पचवारा 2 ,महवा सर्किलमें महुवा 11, मण्डावर 16, सलेमपुर 7, मानपुर सर्किल में – महन्दीपुर बालाजी 2, मानपुर 7 एवं सिकन्दरा में 9 हिस्ट्रीसीटर हैं।
अब थाना ऑनलाइन होने से कोई भी अपराधी की जानकारी देख सकता है। फरार आरोपित के बारे में किसी को जानकारी मिले तो वे ऑनलाइन भी बता सकते हैं। नाम गोपनीय रखा जएगा। इसी के तहत स्थाई वारंटी सीताराम निवासी धपावन को गिरफ्तार किया था।

निरंजनपालसिंह, थाना प्रभारी बांदीकुई

Home / Dausa / नहीं छुप पाएगा अब अपराधी का रिकॉर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो