scriptहोम वोटिंग: घर से बुजुर्गों ने निभाई लोकतांत्रिक व्यवस्था में भागीदारी | Elders participated in the democratic system from home in jaisalmer | Patrika News
जैसलमेर

होम वोटिंग: घर से बुजुर्गों ने निभाई लोकतांत्रिक व्यवस्था में भागीदारी

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से लोकसभा चुनाव में पहली बार 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए होम वोटिंग की सुविधा प्रदान की गई है। जिले में प्रथम चरण में रविवार से होम वोटिंग द्वारा मतदान का कार्य शुरू हो गया है।

जैसलमेरApr 14, 2024 / 08:23 pm

Deepak Vyas

होम वोटिंग: घर से बुजुर्गों ने निभाई लोकतांत्रिक व्यवस्था में भागीदारी

होम वोटिंग: घर से बुजुर्गों ने निभाई लोकतांत्रिक व्यवस्था में भागीदारी

भारत निर्वाचन आयोग की ओर से लोकसभा चुनाव में पहली बार 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए होम वोटिंग की सुविधा प्रदान की गई है। जिले में प्रथम चरण में रविवार से होम वोटिंग द्वारा मतदान का कार्य शुरू हो गया है। इस प्रक्रिया में पोलिंग पार्टियां घर-घर जाकर बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं से बैलेट पेपर के जरिए वोट डलवाया गया है। इन मतदाताओं ने पूर्ण उत्साह के साथ होम वोटिंग का लाभ उठाया। गौरतलब है कि निर्वाचन आयोग द्वारा वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने और बुजुर्ग व दिव्यांगों की समस्या को देखते हुए होम वोटिंग की सुविधा शुरू की गई है।
होम वोटिंग कर मिली खुशी
जिला निर्वाचन अधिकारी प्रताप सिंह ने रविवार को हमीरा में होम वोटिंग सुविधा एवं व्यवस्था का औचक निरीक्षण किया एवं मतदान दलों द्वारा गोपनीयता के साथ करवाई जा रही वोटिंग व्यवस्था भी देखी। उन्होंने हमीरा में 87 वर्षीया जनका पत्नी मेवाराम सुथार से होम वोटिंग के बारे में पूछा तो जनका ने बताया की उनके जैसे बुजुर्ग मतदाताओं के लिए घर बैठे वोट कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने जो सुविधा दी है, वह बहुत राहतदायी है। उन्होंने इस सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग की सराहना की। जिला निर्वाचन अधिकारी के निरीक्षण के दौरान उपजिला निर्वाचन अधिकारी मुन्नीराम बागडिय़ा, उपखंड अधिकारी जैसलमेर पवन कुमार साथ में थे।
इन्होंने भी होम वोटिंग
होम वोटिंग के पहले चरण में विधानसभा क्षेत्र जैसलमेर के ग्राम हमीरा में रविवार को 85 वर्षीय सोनसिंह ने भी अपने घर बैठे होम वोटिंग के माध्यम से उत्साह के साथ मतदान किया। इसी प्रकार 94 वर्षीया सपुरी पत्नी सिदाराम मेघवाल ने भी पोस्टल बैलेट के माध्यम से उत्साह से मतदान किया। थईयात में 86 वर्षीया गवरी ने भी होम वोटिंग सुविधा का लाभ उठाया। इन बुजुर्गों ने कहा कि पूर्व में उन्हें मतदान केंद्र तक पहुंचकर मतदान करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था लेकिन निर्वाचन आयोग ने बुजुर्गों व विशेष योग्यजनों को होम वोटिंग की सुविधा का सराहनीय नवाचार किया है।

Hindi News/ Jaisalmer / होम वोटिंग: घर से बुजुर्गों ने निभाई लोकतांत्रिक व्यवस्था में भागीदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो