scriptजोधपुर से जैसलमेर के बीच दौड़ेगी बिजली से ट्रेनें ! | Electric trains will run between Jodhpur and Jaisalmer | Patrika News
जैसलमेर

जोधपुर से जैसलमेर के बीच दौड़ेगी बिजली से ट्रेनें !

जोधपुर से जैसलमेर के बीच बिजली से ट्रेनें चलने की परियोजना ने जोधपुर से पोकरण तक शनिवार को साकार रूप ले लिया। शनिवार को बिजली से चलने वाली ट्रेनों के पावर हाउस एसएसपी का विधिवत शुभारंभ हुआ। पावर हाउस से विद्युत केबल में 25 हजार वॉट का करंट छोड़ा गया है। विद्युत इंजन से जुड़ी पहली स्पेशल ट्रेन भी पोकरण से रामदेवरा पहुंची, जो जोधपुर रवाना हुई।

जैसलमेरMar 23, 2024 / 08:28 pm

Deepak Vyas

जोधपुर से जैसलमेर के बीच दौड़ेगी बिजली से ट्रेनें !

जोधपुर से जैसलमेर के बीच दौड़ेगी बिजली से ट्रेनें !

जोधपुर से जैसलमेर के बीच बिजली से ट्रेनें चलने की परियोजना ने जोधपुर से पोकरण तक शनिवार को साकार रूप ले लिया। शनिवार को बिजली से चलने वाली ट्रेनों के पावर हाउस एसएसपी का विधिवत शुभारंभ हुआ। पावर हाउस से विद्युत केबल में 25 हजार वॉट का करंट छोड़ा गया है। विद्युत इंजन से जुड़ी पहली स्पेशल ट्रेन भी पोकरण से रामदेवरा पहुंची, जो जोधपुर रवाना हुई। उधर, रेलवे के वरिष्ठ अधिकािरयों की टीम ने विद्युतीकरण परियोजना का गहनता से निरक्षण भी किया। जानकारी के अनुसार जोधपुर से फलोदी तक रेल रूट के विद्युतीकरण के बाद अब रामदेवरा और पोकरण तक रेल ट्रैक का विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो गया है। विद्युतीकरण के बाद गत दो दिन से विद्युतीकृत रेल ट्रैक पर ट्रायल स्पेशल ट्रेन से जांच की गई।
पावर हाउस एसएसपी का शुभारंभ –

ट्रायल के बाद शनिवार को रामदेवरा की रावणा राजपूत धर्मशाला के समीप बने रेलवे के पावर हाउस एसएसपी का शुभारंभ हुआ। इस पावर हाउस एसएसपी से रेल ट्रेक के ऊपर लगाई गई विद्युत केबल में 25 हजार वॉट का करंट चलेगा। रेलवे ने पावर हाउस एसएसपी के शुभारंभ के साथ जोधपुर से रामदेवरा होते पोकरण तक बिजली से चलने वाले रेल इंजन को हरी झंडी दे दी है। जोधपुर से पोकरण की रेल ट्रैक दूरी करीब 194 किमी है।
जैसलमेर रेल रूट पर चल रहा कार्य

पोकरण-जैसलमेर के बीच बिजली से ट्रेन चलाने का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। रेल मार्ग के ट्रैक के विद्युतीकरण के बाद इस पर भी रेल प्रशासन बिजली से ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू करेगा । जोधपुर- जैसलमेर के बीच फिलहाल जोधपुर से पोकरण तक रेल मार्ग का विद्युतीकृत कर दिया गया है।रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने किया निरीक्षण

शनिवार को रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों की टीम ने रामदेवरा रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म एक पर बने ट्रेन संचालन कक्ष, विद्युत केबल के ऊपर से गुजर रहे लोहे के पुलिया का निरीक्षण कर सेफ्टी की जांच करते हुए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों की स्पेशल ट्रेन स्वचालित निरीक्षण यान से रामदेवरा पहुंची थी। निरीक्षण में प्रधान मुख्य विद्युत अभियंता राजेश मोहन, अभिषेक मीणा, विक्रमसिंह शेखावत, घनश्याम मिश्रा, प्रभात नरेश, सचिन शर्मा, आरपीएफ के एएसआई मुखराम, हेड कांस्टेबल नारायणसिंह ,मोहनलाल, रेलवे स्टेशन अधीक्षक धर्मेंद्र कुमार सहित कई लोग उपस्थित रहे।

Home / Jaisalmer / जोधपुर से जैसलमेर के बीच दौड़ेगी बिजली से ट्रेनें !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो