script किसानों ने जताया विरोध: कृषि क्लेम की राशि दिलाएं, करें कार्रवाई | Farmers expressed protest in falsund pokaran | Patrika News

किसानों ने जताया विरोध: कृषि क्लेम की राशि दिलाएं, करें कार्रवाई

locationजैसलमेरPublished: Feb 01, 2024 09:18:49 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

कृषि क्लेम की राशि दिलाएं, करें कार्रवाई
- किसानों ने जताया विरोध

किसानों ने जताया विरोध: कृषि क्लेम की राशि दिलाएं, करें कार्रवाई
किसानों ने जताया विरोध: कृषि क्लेम की राशि दिलाएं, करें कार्रवाई

पोकरण क्षेत्र के फलसूंड गांव में गुरुवार को बड़ी संख्या में किसान एकत्रित हुए और कृषि क्लेम की राशि का भुगतान करवाकर दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की है। राजपूत सेवा समिति पोकरण के अध्यक्ष बलवंतसिंह जोधा, फलसूंड क्षेत्र के अर्जुनसिंह, मनोहरसिंह, महिपालसिंह, जोगाराम, भीमाराम, लधेखां, नसीरखां, नरपतराम, सवाईसिंह राजपुरोहित सहित बड़ी संख्या में पीडि़त किसानों ने बताया कि गत कुछ माह पूर्व ग्राम सेवा सहकारी समिति फलसूंड, पदमपुरा, भुर्जगढ़, मानासर, स्वामीजी की ढाणी में कृषि क्लेम की राशि जमा हुई थी। इन समितियों के सचिवों की ओर से बंटाईदारों के दूसरे नाम लिखकर क्लेम राशि हड़प ली गई थी। उन्होंने बताया कि करोड़ों रुपए की राशि का गबन करने के बाद किसानों की ओर से लंबे समय से क्लेम राशि पीडि़त किसानों को दिलाने की मांग की जा रही है, लेकिन विभाग की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। इसी को लेकर गुरुवार को बड़ी संख्या में किसानों ने फलसूंड गांव में एकत्रित होकर विरोध जताया। इस दौरान फलसूंड थानाधिकारी गिरधरसिंह राठौड़ पुलिस बल के साथ उपस्थित रहे और कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखी।

विधायक व अधिकारियों ने की समझाइश

फलसूंड गांव में विरोध प्रदर्शन की सूचना पर सुबह साढ़े 9 बजे क्षेत्रीय विधायक महंत प्रतापपुरी, भणियाणा उपखंड अधिकारी केशवकुमार मीणा, दी जैसलमेर सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक जगदीशकुमार जांगिड़, फलसूंड तहसीलदार गुणेशाराम यहां पहुंचे। उन्होंने किसानों से मिलकर बातचीत की। किसानों ने उन्हें एक ज्ञापन सुपुर्द कर सचिवों को हटाने, कार्यवाहक सचिव लगाकर किसानों को उनका कृषि क्लेम दिलाने की मांग करते हुए आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान का बहिष्कार करने और फलसूंड तहसील मुख्यालय पर धरना देकर विरोध प्रदर्शन करने की चेतावनी दी। क्षेत्रीय विधायक ने इस संबंध में जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक से भी बातचीत की। उन्होंने अधिकारियों को किसानों की मांगों पर तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए। जिस पर अधिकारियों ने उचित कार्रवाई का भरोसा दिलाया।

ट्रेंडिंग वीडियो