scriptGLR cleaning is not being done on time | समय पर नहीं हो रही जीएलआर की सफाई | Patrika News

समय पर नहीं हो रही जीएलआर की सफाई

locationजैसलमेरPublished: Dec 01, 2023 08:17:47 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

- दुषित पानी से लोग परेशान

समय पर नहीं हो रही जीएलआर की सफाई
समय पर नहीं हो रही जीएलआर की सफाई

लाठी क्षेत्र में निर्मित जीएलआरों व पशुखेलियों की समय पर सफाई नहीं होने के कारण ग्रामीणों को दुषित पानी पीना पड़ रहा है। जिससे उन्हें परेशानी हो रही है, जबकि जिम्मेदार कोई ध्यान नहीं दे रहे है। जानकारी के अनुसार लाठी गांव सहित आसपास क्षेत्र में पेयजल सुविधा को लेकर जीएलआर व टंकियों का निर्माण करवाया गया है, जिनकी समय पर सफाई नहीं की जा रही है। कई जीएलआरोंं पर तो अंतिम सफाई की तिथियां तक मिट चुकी है। जिसके कारण जानकारी भी नहीं मिल पा रही है कि जीएलआर की अंतिम बार सफाई कब की है। गांव सहित क्षेत्र के धोलिया, भादरिया, रतन की बस्सी, लोहटा, केरालिया आदि गांवों में निर्मित जीएलआर, सीडब्ल्यूआर, पशुखेलियों व पशुकुंड की सफाई नहीं होने के कारण उनमें कचरा व गंदगी जमा पड़ी है।

दूषित पानी पीना बना मजबूरी

ग्रामीण क्षेत्रों में जीएलआर की समय पर सफाई नहीं होने के कारण ग्रामीणों को कचरे व गंदगी से युक्त दुषित पानी पीना पड़ रहा है। जिससे बीमारियां फैलने की आशंका बढ़ गई है। विभाग के नियमानुसार प्रत्येक जीएलआर की सफाई 6 माह में करवानी होती है, लेकिन लंबे समय से क्षेत्र में सफाई नहीं हो रही है। इसके अलावा अधिकारियों को समय-समय पर निरीक्षण भी करना होता है, लेकिन निरीक्षण भी नहीं किया जा रहा है। जिसके कारण कर्मचारी लापरवाही के चलते समय पर सफाई नहीं करवा रहे है। जिससे आमजन परेशान हो रहा है।

स्वीकृति मिलते ही करवाई जाएगी सफाई

जीएलआर की सफाई के कार्य की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव तैयार कर जयपुर भिजवाए गए है। शीघ्र ही स्वीकृति मिलते ही सफाई का कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।

- पराग स्वामी, अधिशासी अभियंता जलदाय विभाग, पोकरण

ट्रेंडिंग वीडियो