scriptटाउन हॉल है या बीरबल की खिचड़ी, एक दशक से भी ज्यादा समय में काम अधूरा | Patrika News
जैसलमेर

टाउन हॉल है या बीरबल की खिचड़ी, एक दशक से भी ज्यादा समय में काम अधूरा

जैसलमेर के डेडानसर मैदान के पास नगरपरिषद की ओर से निर्माणाधीन टाउन हॉल के कार्य को शुरू हुए एक दशक से अधिक का समय बीत गया है और अभी तक यह कार्य पूरा नहीं हुआ। कभी इस तो कभी उस कारण से टाउन हॉल का निर्माण कार्य बाधित और प्रभावित होता रहा है। गत अर्से राज्य सरकार की बजट घोषणा के बाद नए कार्यों को शुरू किए जाने के बाद भी कई महीनों तक बिजली कनेक्शन के मुद्दे को लेकर ही काम लटका रहा।

जैसलमेरMay 01, 2024 / 08:01 pm

Deepak Vyas

jaisalmer news
जैसलमेर के डेडानसर मैदान के पास नगरपरिषद की ओर से निर्माणाधीन टाउन हॉल के कार्य को शुरू हुए एक दशक से अधिक का समय बीत गया है और अभी तक यह कार्य पूरा नहीं हुआ। कभी इस तो कभी उस कारण से टाउन हॉल का निर्माण कार्य बाधित और प्रभावित होता रहा है। गत अर्से राज्य सरकार की बजट घोषणा के बाद नए कार्यों को शुरू किए जाने के बाद भी कई महीनों तक बिजली कनेक्शन के मुद्दे को लेकर ही काम लटका रहा। वर्तमान में एक बार फिर यह कार्य जारी है और इसके आगामी वर्ष तक पूरा होने की उम्मीद परिषद प्रशासन की ओर से जताई जा रही है। गौरतलब है कि टाउन हॉल का निर्माण साल 2013 में शुरू किया गया। शुरुआत में यह कार्य 13.6 करोड़ रुपए की लागत से करवाया जाना था लेकिन परिषद ने बाद में अपने स्तर पर टाउन हॉल के निर्माण स्थल को बदलने के साथ भवन की मूल ड्राइंग और डिजाइन को बदल दिया। जिससे लागत बढ़ गई। कई दौर की उच्चस्तरीय शिकायतों के बाद यह कार्य पहले दौर के ठेकेदार ने पूरा कर भुगतान के लिए अंतिम बिल पेश कर दिया। इसके बाद कई शेष कार्यों के लिए पूर्ववर्ती सरकार ने 19.53 करोड़ रुपए की राशि जारी की, जिसके बाद नए सिरे से टेंडर प्रक्रिया करवाई गई और परिषद ने कार्य करवाने की स्वीकृति जारी की।

छह माह पहले शुरू हुआ था पुन: कार्य

– मुख्यमंत्री की बजट घोषणा 2019-20 के अंतर्गत 19.53 करोड़ की लागत से अधूरे पड़े टाउन हॉल के लिए स्वीकृत किए गए थे। तब भी नए सिरे से कार्य शुरू करने में वर्षों का समय व्यतीत हो गया। पिछले साल अक्टूबर माह की शुरुआत में डेडानसर रोड स्थित टाउन हॉल के कार्य का विधिवत आगाज किया गया।
– नगरपरिषद प्रशासन की ओर से तब कहा गया था कि कई वर्षों से अधूरे टाउन हॉल का निर्माण पुन: शुरू कर दिया गया है। उक्त निर्माण कार्य होने से जैसलमेर में होने वाले कई सांस्कृतिक व रंगारंग कार्यक्रमों व वृहद स्तर पर होने वाली सभाओं तथा विभिन्न आयोजनों के लिए उक्त स्थल लाभकारी साबित हो सकेगा।
– टाउन हॉल में निर्माण कार्य पूर्ण होने पर इसमें लगभग 850 लोगों के बैठने की क्षमता होगी। अत्याधुनिक सुविधायुक्त कमरे, लैंड स्कैपिंग, ओपन थियेटर, ग्रीन रुम, केन्टीन आदि की सुविधा रहेगी।
– उम्मीद जताई गई कि डेडानसर रोड पर टाउन हॉल का निर्माण कार्य पूर्ण होने पर इससे स्वर्णनगरी के बाशिंदों के साथ शहर में विभिन्न राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के लिए भी मार्ग प्रशस्त हो सकेगा।

अब तक के पड़ाव

– साल 2013 में 13.06 करोड़ की लागत से टाउन हॉल के निर्माण का काम नगरपरिषद ने हाथ में लिया। मूल डिजाइन में बदलाव और अतिरिक्त कार्य से इसकी कुल लागत 22.35 करोड़ हो गई। तब वर्ष 2016 में टाउन हॉल के निर्माण कार्य के अतिरिक्त व अधिक आयटमों की अंतरिम तकनीकी स्वीकृति चाही गई। यहां प्रस्तावित कार्य से अधिक कार्य 70 प्रतिशत अधिक था। इस पर विभाग की ओर से मूल डिजाइन में परिवर्तन करने एवं निर्माण कार्य में की गई अनियमितताओं की जांच करवाने का निर्णय लिया गया। जांच में सामने आया कि अ तक काम पूरा नहीं हुआ है और भुगतान 9.36 करोड़ ही हुआ है।

ऐसे में नए सिरे से निर्माण कार्य करवाने का निर्णय लिया

– वर्षों तक लटका रहने के बाद बजट घोषणा के आधार पर नए सिरे से कार्य शुरू करवाने की प्रक्रिया के बाद भी धरातल पर टाउन हॉल का निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका क्योंकि डिस्कॉम और नगरपरिषद के बीच बिजली के बिल के 5 लाख रुपए बकाया होने का विवाद छिड़ गया। – नए ठेकेदार ने डिस्कॉम से अस्थायी बिजली कनेक्शन के लिए प्रक्रिया शुरू की लेकिन बकाया बिल की बात पर डिस्कॉम ने कनेक्शन नहीं दिया। नगरपरिषद व डिस्कॉम के बीच विवाद के कारण दूसरे चरण के टेंडर के महीनों बाद भी काम शुरू नहीं हो पाया।
– जहां डिस्कॉम अधिकारियों का कहना था कि 5 लाख रुपये का पिछला बकाया चुकाने के बाद नया कनेक्शन जारी किया जा सकता है। दूसरी तरफ बिल का भुगतान करने को नगरपरिषद तैयार नहीं हुई। परिषद के अधिकारियों का कहना है कि टाउन हॉल का मीटर बंद है तो 5 लाख रुपए का बिजली बिल कैसे आ गया? बाद में यह मामला किसी तरह सुलटा।
काम शुरू हुआ, अब कोई दिक्कत नहीं
डेडानसर मार्ग पर टाउन हॉल के निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। अब कोई दिक्कत नहीं है। नए कार्य के लिए एक साल का समय दिया गया है। अगले वर्ष तक यह पूरा हो जाएगा।
– लजपालसिंह सोढ़ा, आयुक्त, नगरपरिषद जैसलमेर

Home / Jaisalmer / टाउन हॉल है या बीरबल की खिचड़ी, एक दशक से भी ज्यादा समय में काम अधूरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो