script22 घंटे में पाइप की मरम्मत, पानी की आपूर्ति शुरू, मिली राहत | pipe repair in 22 hours, | Patrika News
जैसलमेर

22 घंटे में पाइप की मरम्मत, पानी की आपूर्ति शुरू, मिली राहत

पोकरण क्षेत्र के अजासर गांव के पास लीकेज हुई पाइपलाइन की 22 घंटे में मरम्मत कर पानी की आपूर्ति शुरू की गई। जिससे लोगों को राहत मिली है।

जैसलमेरJun 05, 2024 / 07:29 pm

Deepak Vyas

pokaran
पोकरण क्षेत्र के अजासर गांव के पास लीकेज हुई पाइपलाइन की 22 घंटे में मरम्मत कर पानी की आपूर्ति शुरू की गई। जिससे लोगों को राहत मिली है। गौरतलब है कि पोकरण-फलसूंड-बालोतरा-सिवाणा पेयजल लिफ्ट परियोजना के तहत नाचना इंदिरा गांधी नहर से पोकरण के बीलिया हेडवक्र्स पर पानी की आपूर्ति होती है। यहां पानी को शुद्ध कर पोकरण व बालोतरा कस्बे के साथ 400 से अधिक गांवों में पांच लाख की आबादी को जलापूर्ति की जाती है। नाचना से बीलिया तक 1500 एमएम व्यास की पाइपलाइन लगी हुई है। क्षेत्र के अजासर व चांदसर गांवों के पास आए दिन यह पाइपलाइन लीकेज हो जाती है। जिसे ठीक करने के दौरान दो से तीन दिन तक पानी की आपूर्ति को रोकना पड़ता है। इस वर्ष भी पांच माह में तीन बार पाइपलाइन लीकेज हो चुकी है। जिसके कारण पांच लाख की आबादी प्रभावित होती है और उन्हें परेशानी से रु-ब-रु होना पड़ता है।

22 घंटे में पाइपलाइन की मरम्मत की

क्षेत्र के अजासर गांव के पास दो दिन पूर्व पाइपलाइन लीकेज हो गई थी। जिस पर परियोजना की ओर से 4 जून को सुबह 5 बजे से दो दिन के लिए शटडाउन लिया गया था, ताकि पाइपलाइन की मरम्मत की जा सके। परियोजना के अधिशासी अभियंता छत्राराम ने बताया कि 4 जून को सुबह 5 बजे पाइपलाइन की मरम्मत का कार्य शुरू किया गया। उन्होंने बताया कि इन दिनों भीषण गर्मी का मौसम चल रहा है। ऐसे में दो दिन तक जलापूर्ति बंद रखने से आमजन के लिए परेशानी का सबब बन सकती थी। इसी को लेकर विशेष टीम लगाई गई। टीम ने 4 जून को पूरे दिन और पूरी रात कार्य कर 5 जून को तडक़े 3 बजे पाइपलाइन को ठीक किया। इसके बाद पानी की आपूर्ति शुरू कर दी गई। जिसके चलते बीलिया में पानी को शुद्ध कर क्षेत्र में जलापूर्ति भी सुचारु कर दी गई है। 22 घंटे में पाइपलाइन के लीकेज को निकालकर जलापूर्ति सुचारु करने से आमजन को राहत मिली है।

Hindi News/ Jaisalmer / 22 घंटे में पाइप की मरम्मत, पानी की आपूर्ति शुरू, मिली राहत

ट्रेंडिंग वीडियो