scriptवर्ष में तीसरी बार पाइपलाइन लीक, बालोतरा तक बंद रहेगी जलापूर्ति | Patrika News
जैसलमेर

वर्ष में तीसरी बार पाइपलाइन लीक, बालोतरा तक बंद रहेगी जलापूर्ति

पोकरण क्षेत्र के अजासर गांव के पास पोकरण-फलसूंड-बालोतरा-सिवाणा पेयजल लिफ्ट परियोजना की मुख्य पाइपलाइन लीकेज हो जाने के कारण परियोजना से जुड़े पोकरण व बालोतरा कस्बे के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति दो दिन बंद रहेगी।

जैसलमेरJun 03, 2024 / 08:02 pm

Deepak Vyas

pokaran news
पोकरण क्षेत्र के अजासर गांव के पास पोकरण-फलसूंड-बालोतरा-सिवाणा पेयजल लिफ्ट परियोजना की मुख्य पाइपलाइन लीकेज हो जाने के कारण परियोजना से जुड़े पोकरण व बालोतरा कस्बे के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति दो दिन बंद रहेगी। गौरतलब है कि इंदिरा गांधी नहर से जुड़ी पोकरण-फलसूंड-बालोतरा-सिवाणा पेयजल लिफ्ट परियोजना के अंतर्गत नाचना से बीलिया हेडवक्र्स तक पाइपलाइन लगाई गई है। बीलिया हेडवक्र्स पर पानी को फिल्टर करने के बाद पोकरण व बालोतरा कस्बे के साथ 400 से अधिक गांवों में करीब पांच लाख की आबादी को जलापूर्ति की जाती है। नाचना से बीलिया हेडवक्र्स के बीच क्षेत्र के अजासर गांव के पास मुख्य पाइप लाइन फिर लीकेज हो गई है। जिसके कारण शुद्ध पानी व्यर्थ बह रहा है। इसी को लेकर मंगलवार को पाइपलाइन की मरम्मत का कार्य शुरू किया जाएगा, जो दो दिन तक जारी रहेगा। इसके लिए परियोजना का शटडाउन लिया जा रहा है। गत दो माह से क्षेत्र में भीषण गर्मी का दौर चल रहा है। इस भीषण गर्मी के दौरान अब दूसरी बार पाइपलाइन लीकेज हुई है। एक बार पाइपलाइन लीकेज होने पर उसे सही करने में दो से चार दिन का समय लगता है। गत अप्रेल माह में लीकेज को ठीक किया गया था, लेकिन अब जून माह के पहले सप्ताह में फिर लीकेज हो गया है। ऐसे में भीषण गर्मी के मौसम में पहले से पेयजल संकट के हालात है और पाइपलाइन लीकेज के कारण कोढ़ में खाज का काम हो गया है।

दो दिन में दुरुस्त होगी पाइपलाइन

परियोजना खंड नाचना के अधिशासी अभियंता छत्राराम ने बताया कि अजासर गांव के पास मुख्य पाइपलाइन लीकेज हो गई है। मंगलवार को सुबह पांच बजे शटडाउन लेकर पाइपलाइन की मरम्मत का कार्य शुरू किया जाएगा। इस दौरान दो दिन का समय लगेगा और योजना से जुड़े क्षेत्र में जल वितरण सामान्य से दो दिन देरी से हो सकेगा। इस दौरान पाइपलाइन का लीकेज निकालकर मरम्मत की जाएगी।

आए दिन हो रही समस्या

परियोजना के तहत लगाई गई पाइपलाइन के लीकेज होने की समस्या आम हो गई है। नाचना से बीलिया हेडवक्र्स तक लगाई गई पाइपलाइन क्षेत्र के अजासर व चांदसर गांवों के पास आए दिन पाइपलाइन लीकेज हो जाती है। जिसे ठीक करने के लिए शटडाउन लेना आवश्यक है। पीछे से तेज गति व बहाव से आने वाले पानी को रोकने के बाद ही पाइप को ठीक किया जा सकता है। इस वर्ष यह पाइपलाइन तीसरी बार लीकेज हुई है। पूर्व में गत 7 अगस्त 2023 को भी अजासर गांव के पाइप क्षतिग्रस्त हो गया था और उसे ठीक करने में तीन से चार दिन का समय लगा था। इसके बाद 25 अक्टूबर 2023 को भी अजासर गांव के पास ही पाइपलाइन लीकेज हुई थी। जिसे दो दिन में ठीक किया गया था। गत 5 जनवरी 2024 को पाइपलाइन लीकेज हो गई थी। जिसे ठीक करने में दो दिन का समय लगा था। इसके बाद गत 16 अप्रेल को पाइपलाइन लीकेज हुई थी। इस दौरान पोकरण व बालोतरा कस्बे के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति बंद रही और 5 लाख से अधिक लोगों को परेशानी से रु-ब-रु होना पड़ा था। आए दिन पाइपलाइन लीकेज हो जाने के कारण लोगों को परेशानी हो रही है।

Hindi News/ Jaisalmer / वर्ष में तीसरी बार पाइपलाइन लीक, बालोतरा तक बंद रहेगी जलापूर्ति

ट्रेंडिंग वीडियो