scriptभीषण गर्मी से लोहा ले रहे पुलिसकर्मी: विभिन्न मार्गों व चौराहों पर तैनात हैं यातायातकर्मी | Policemen are fighting against the scorching heat: | Patrika News
जैसलमेर

भीषण गर्मी से लोहा ले रहे पुलिसकर्मी: विभिन्न मार्गों व चौराहों पर तैनात हैं यातायातकर्मी

स्वर्णनगरी जैसलमेर में बीते एक पखवाड़े से भी अधिक समय से भीषण गर्मी का प्रकोप लगातार बना हुआ है। लोगों का घर से बाहर निकलना मुहाल हो गया है और अधिकांश लोग बिना बहुत जरूरी कार्य सडक़ पर बाहर नहीं निकलते, दूसरी ओर शहर की यातायात व्यवस्था को व्यवस्थित बनाए रखने का जिम्मा जिन पुलिसकर्मियों पर है, वे प्रचंड गर्मी और जिस्म जलाने वाली लू के थपेड़ों से जूझते हैं।

जैसलमेरMay 30, 2024 / 08:53 pm

Deepak Vyas

jaisalmer news patrika
स्वर्णनगरी जैसलमेर में बीते एक पखवाड़े से भी अधिक समय से भीषण गर्मी का प्रकोप लगातार बना हुआ है। लोगों का घर से बाहर निकलना मुहाल हो गया है और अधिकांश लोग बिना बहुत जरूरी कार्य सडक़ पर बाहर नहीं निकलते, दूसरी ओर शहर की यातायात व्यवस्था को व्यवस्थित बनाए रखने का जिम्मा जिन पुलिसकर्मियों पर है, वे प्रचंड गर्मी और जिस्म जलाने वाली लू के थपेड़ों से जूझते हैं। जैसलमेर के विभिन्न भीतरी हिस्सों के अलावा बाहरी सडक़ मार्गों पर कुल 28 यातायात कर्मियों की नियुक्ति है। जिनकी ड्यूटी का समय सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक और सायं 4.30 से रात 8.30 बजे तक रहता है। गौरतलब है कि इन दिनों जैसलमेर में गर्मी का आगाज सूर्योदय के साथ हो जाता है जो सायं 7 बजे तक तो अनवरत जारी रहता है। भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप में ये पुलिसकर्मी भी बेहद गरम कोलतार की सडक़ों पर खड़े रहकर अपने कर्तव्य को अंजाम दे रहे हैं। उनके सामने भी ड्यूटी के साथ स्वयं को गर्मी की चपेट में आने से बचाने की दोहरी जिम्मेदारी रहती है। इससे बचाव में उन्हें आंखों पर रंगीन चश्मा और सिर व चेहरे को ढंकने के लिए पटका लगाने की भी जरूरत पड़ रही है।

बचाव के लिए किए जा रहे प्रबंध

सीमा सुरक्षा बल के जवानों को जिस तरह से गर्मी से बचाव के लिए बल प्रशासन की तरफ से जरूरी उपाय किए जा रहे हैं, कुछ वैसी ही कवायद पुलिस प्रशासन ने भी यातायात व्यवस्था संभालने वाले कार्मिकों के लिए की है। यातायात प्रभारी निश्चल केवलिया ने बताया कि पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में शहर के हनुमान चौराहा, विजय स्तंभ, किशनसिंह भाटी बस स्टेंड चौराहा आदि जगहों पर अत्यधिक गर्मी पडऩे से पुलिसकर्मियों के लिए छाया के लिए टेंट और उनके पीने के लिए शीतल पानी के कैम्पर और बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था की गई हैं। इन बंदोबस्तों से निश्चित रूप से इन कार्मिकों को थोड़ी राहत मिली है लेकिन यातायात बंदोबस्ती के लिए उन्हें धूप में खड़े रहकर या दौड़-भाग करनी तो पड़ती ही है।

Hindi News/ Jaisalmer / भीषण गर्मी से लोहा ले रहे पुलिसकर्मी: विभिन्न मार्गों व चौराहों पर तैनात हैं यातायातकर्मी

ट्रेंडिंग वीडियो